Mohammed Shami: अर्जुन अवार्ड की रेस में मोहम्मद शमी की हुई एंट्री, BCCI ने सरकार से की खास गुजारिश

Mohammed Shami: विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले अर्जुन पुरुस्कार के लिए मोहम्मद शमी के नाम सिफारिश की है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Arjuna Award For Mohammed Shami: भारत के लिए एकदिवसीय विश्व कप 2023 में मोहम्मद शमी शानदार प्रदर्शन किया था. शमी विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे. वहीं अब विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले अर्जुन पुरुस्कार के लिए मोहम्मद शमी के नाम सिफारिश की है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार खेल मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि BCCI ने खेल मंत्रालय (स्पोर्टस मिनिस्ट्री) से शमी के नाम को अर्जुन पुरुस्कार की सूची में शामिल करने का अनुरोध किया है. क्योंकि पहले शमी का नाम पुरुस्कार मिलने वाले खिलाड़ियों की सूची में नहीं था. आपको बता दें कि अर्जुन पुरुस्कार खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाला भारत का दूसरा सबसे बड़ा पुरुस्कार (अवॉर्ड) है. 

वहीं खेल मंत्रालय ने इस साल के मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरुस्कार और अर्जुन पुरुस्कार का फैसला करने के लिए 12 सदस्यीय समिति गठित की है. इस समिति के प्रमुख उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश ए एम खानविलकर होंगे.

उनके अलावा महिला निशानेबाज और वर्तमान राष्ट्रीय कोच शुमा शिरूर, पूर्व टेबल टेनिस खिलाड़ी कमलेश मेहता, हॉकी खिलाड़ी धनराज पिल्लै, पूर्व मुक्केबाज अखिल कुमार, पूर्व क्रिकेटर अंजुम चोपड़ा, बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुर्गुंडे और पावरलिफ्टर फरमान पाशा भी इस समिति का हिस्सा हैं.

विश्व कप में शमी ने किया था शानदार प्रदर्शन -

बता दें कि विश्व कप 2023 में शमी ने 7 मुकाबलों में 10.71 की औसत से 24 विकेट अपने नाम किए थे, शमी विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर रहे थे. विश्व कप के शुरुआती चार मुकाबलों में शमी भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे.

लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ चौथे लीग मुकाबले में हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के बाद शमी को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें मुकाबले से भारत की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया गया और फिर इसके बाद जो हुआ वो सबने देखा. शमी भारत के लिए विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. इसके अलावा शमी ने विश्व कप में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था.

calender
13 December 2023, 10:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो