New IPL Rules: दोगुना होगा आईपीएल का रोमांच, अब टॉस के बाद चुनी जाएगी टीम, फील्डर विकेटकीपर की गलती पर लगेगी पेनल्टी

IPL 2023 के मुकाबले शुरू होने में अब चंद दिन बचे हैं और इस बीच बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल को लेकर कुछ नए नियम लागू किए हैं। इन नियमों से दो टीमों के बीच और भी कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी, साथ ही रोमांच भी दोगुना होगा।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

IPL 2023 के मुकाबले शुरू होने में अब चंद दिन बचे हैं और इस बीच बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल को लेकर कुछ नए नियम लागू किए हैं। इन नियमों से दो टीमों के बीच और भी कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी, साथ ही रोमांच भी दोगुना होगा।

इस साल 31 मार्च से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का शुभारंभ होने वाला है और क्रिकेटप्रेमी बड़ी बेसब्री से मुकाबलों का इंतजार कर रहे हैं। करीब दो माह तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली गुजरात टाइटन्स (GT) और हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच होना है। यह मुकाबला गुजरात के अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) स्टेडियम में खेला जाएगा। इस बार आईपीएल में 10 टीम 70 लीग मुकाबले खेलेंगी। इस बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कुछ ऐसे नियम लागू किए हैं, जिनसे इन मुकाबलों की दिशा, गेम्स की स्ट्रेटेजी, रोमांच और परिणामों में काफी बदलाव नजर आएंगे।

अब टॉस जीतना नहीं होगा इतना जरूरी

इन नियमों में सबसे अधिक चर्चित और प्रभावी रहेगा टॉस के बाद प्लेइंग इलेवन (Playing 11) चुनने का फैसला। अभी तक जहां क्रिकेट टीमों को टॉस से पहले अपने 11 खिलाड़ियों के नाम रैफरी को देने होते थे, वहीं अब यह लिस्ट टॉस के बाद सौंपनी होगी। यानी टीम कप्तान दो लिस्ट के साथ टॉस करने जा सकेंगे और पिच के रुझान और टॉस जीतने की स्थिति के अनुसार अपनी टीम का
डिक्लयरेशन कर सकेंगे।

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका टी-20 लीग के बाद आईपीएल ऐसी दूसरी लीग होगी, जिसमें
टॉस के बाद प्लेइंग 11 डिसाइड करने की अनुमति होगी। माना जा रहा है कि बीसीसीआई इस
नियम को मैच परिणामों पर टॉस का इफेक्ट कम करने के लिए लाया है। चूंकि भारत में होने वाले
मुकाबलों में मैदान पर मौजूद ओस खेल पर प्रभाव डालती है। इससे टॉस की भूमिका खेल में बढ़
जाती है और टॉस जीतने वाली टीम के जीतने के अवसर अधिक हो जाते हैं। ऐसे में खेल प्रभावित
होकर कई बार इकतरफा हो जाता है, जिससे दर्शकों का रोमांच कम होता है।

इंपेक्ट प्लेयर बदलेगा मैच का रुख

इस नियम के बाद से टीम में जहां कप्तानों की स्थिति मजबूत होगी, वहीं क्रिकेट टीमें हार का ठीकरा पिच पर नहीं फोड़ सकेंगी। इस नियम के अनुसार टीम को टॉस के बाद इंपेक्ट प्लेयर (Impact Player) चुनने का भी अवसर होगा। यानी पहले फील्डिंग करने की स्थिति में गेंदबाज और बैटिंग के दौरान बल्लेबाज। माना यह जा रहा है कि यह इंपेक्ट प्लेयर तुरुप का पत्ता साबित होगा और मैच को पलट भी सकेगा।

कई नए एंगल से बनानी होगी स्ट्रेटेजी

इस नियम के आने के बाद आईपीएल की कोई भी टीम पिच और मैदान के अनुसार डिसीजन लेने के लिए बाध्य नहीं होगी और अपनी पसंद की प्लेइंग इलेवन के साथ मुकाबला करने उतर सकेगी। हालांकि, इस नियम से आईपीएल टीमों की सिरदर्दी भी बढ़ेगी और उन्हें अब कई नए एंगल से खेल की रणनीति बनानी होगी।

तय समय में ओवर न फेंकने वाली टीमों पर सख्ती

बीसीसीआई ने तय समय में अपने ओवर पूरा न करने वाली टीमों पर भी शिकंजा कसा है। यदि निर्धारित ओवरों को फील्डिंग कर रही टीम द्वारा तय समय में पूरा नहीं किया जाता है तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जारी नियम की तर्ज पर बाकी रहे ओवरों में 30 गज के बाहर की साइड में केवल चार फील्डर लगाने की इजाजत होगी।

अनुचित बर्ताव पर लगेगी पेनल्टी

क्रिकेट जेंटलमैन्स का खेल माना जाता है और मैदान पर सौहार्द्रपूर्ण व्यवहार हो, इसके लिए फील्डर्स और विकेटकीपर्स पर भी शिकंजा कसा गया है। गेंदबाजी के दौरान फील्डर या विकेटकीपर द्वारा की जाने वाली एक गलत हरकत पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी। साथ ही वह गेंद डेड बॉल करार दी जाएगी।

बीसीसीआई ने क्रिकेट को और रोमांचक बनाने के लिए पिछले कुछ समय से कई अहम निर्णय लिए हैं। इससे पहले वीमन्स क्रिकेट लीग (WPL) के दौरान टीमों को वाइड और नो-बॉल के मामले में डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) की मदद से डिसीजन को रिव्यू करने की अनुमति दी गई थी।

calender
04 April 2023, 06:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो