यामाहा की नई पेशकश! मार्केट में हाइब्रिड स्कूटर लॉन्च, पेट्रोल और बैटरी दोनों से करें राइड

आज के समय में इलेक्ट्रिक और पेट्रोल इंजन स्कूटर को खरीदने से पहले अधिकतर लोग कंफ्यूज रहते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत ज्यादा है और पेट्रोल इंजन खरीदने के बाद तेल के ऊपर पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
हाइब्रिड कार की तरह अब मार्केट में हाइब्रिड स्कूटर भी उपलब्ध है। आज के समय में स्कूटर खरीदने से पहले अधिकतर लोग पेट्रोल और इलेक्ट्रिक इंजन को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। दरअसल इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत ज्यादा है और इसे मेंटेन करने के अलावा चलाना काफी किफायती है। वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल इंजन स्कूटर की कीमत थोड़ी सी कम है, लेकिन इसे मेंटेन करने के अलावा यूज करना महंगा है। क्या आप भी इन दोनों के बीच कंफ्यूज हैं? यामहा की एक स्कूटर है जिसे पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों पर बेहद आसानी से चला सकते हैं।
 
यामहा हाइब्रिड स्कूटर की कीमत की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक इंजन के मुकाबले काफी कम है। यानी आप कम कीमत में एक ऐसा स्कूटर खरीद सकते हैं जो किफायती और चलाने के लिए दोनों ऑप्शन मिलते हैं। यामाहा कंपनी की ओर से पहली बार इसे 2021 में लॉन्च किया गया था। यामाहा फसीनो 125 काफी स्टाइलिश है। इसमें एक स्मार्ट मोटर जनरेटर है। इसकी माइलेज भी मार्केट में मौजूद मशहूर कंपनियों के स्कूटर से काफी ज्यादा है। यहां आप इस हाइब्रिड स्कूटर की कीमत फीचर्स और माइलेज के बारे में विस्तार से जानिए।
 
यामाहा फसीनो 125 कीमत
 
बैटरी और पेट्रोल दोनों से चलने वाली यामाहा फसीनो 125 हाइब्रिड स्कूटर की कीमत लगभग 92,494 रुपये से शुरू होती है। वहीं दूरी तरफ इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के लिए आपको कम से कम 1.5 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे। इसमें 5 वेरिएंट्स के अलावा 9 कलर ऑप्शंस मिलते हैं। इनमें ब्लैक, ब्लू, ग्रे, वाइट, रेड, स्काई ब्लू, ग्रीन ऑरेंज और येलो कलर शामिल है। वहीं दूसरी तरफ अगर टॉप वेरिएंट की कीमत 1,05,277 रुपये है। इसमें bs6 इंजन और कई आधुनिक फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है। ब्लूटूथ फीचर के जरिए इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट कर कंट्रोल कर सकते हैं। 
 
यामाहा फसीनो 125 इंजन
 
पेट्रोल और डीजल दोनों से चलने के लिए इसमें एक स्मार्ट मोटर जनरेटर का इस्तेमाल किया गया है। यामाहा फसीनो 125 स्कूटर में 125cc इंजन है। ये 8.04 bhp की पावर और मैक्सिमम 10.3 एनएम का टॉर्क बनाने में कैपेबल है। इसकी फ्यूल टैंक की क्षमता 5.2 लीटर है। मात्र 99 किलोग्राम स्कूटर की वजन होने के कारण इसे पुरुष और महिलाएं दोनों ही बेहद आसानी से चला सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर लुक और डिजाइन की बात करें तो इसे कर्व बनाया गया है। पीछे की तरफ से देखने पर काफी स्टाइलिश और शानदार नजर आती है। ब्रेकिंग के लिए इसमें ड्रम और डिस्क दोनों ऑप्शन है। हालांकि दोनों की कीमत में अंतर जरूर है। इसे खरीदने के लिए डिस्काउंट ऑफर और EMI भी उपलब्ध है।
 
यामाहा फसीनो 125 की माइलेज
 
आमतौर पर सामान्य स्कूटर लगभग 40 से 50 kmpl माइलेज देती है। लेकिन इस हाइब्रिड स्कूटर की माइलेज काफी ज्यादा है। इसे 1 लीटर पेट्रोल में लगभग 68.75 किलोमीटर तक चला सकते हैं। स्मार्ट मोटर जनरेटर होने की वजह से पेट्रोल खत्म हो जाने के बाद बैटरी पर भी इसे कुछ दूरी तक चलाया जा सकता है। यानी आप को इसे चलाने के लिए केवल पेट्रोल पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह बैटरी चार्ज करने के लिए इसे बाहर नहीं निकालें। दरअसल स्कूटर को चलाते समय बैटरी अपने आप चार्ज हो जाती है।
 
यामाहा फसीनो 125 फीचर्स
 
यामाहा फसीनो 125 को प्रीमियम लुक देने के लिए आगे की तरफ एक गोल डिजाइन में हैडलाइट है। फ्रंट से देखने पर यह पूरी तरह से वेस्पा वेगास की तरह नजर आता है। इसमें एक बेहद खास फीचर दिया गया है जिसकी वजह से लोग दुर्घटना से बच सकते हैं। दरअसल स्टैंड उठाना भूल जाने के कारण दुर्घटनाएं होती है। लेकिन इस स्कूटर को उस स्थिति में चालू नहीं कर पाएंगे जब स्टैंड डाउन हो। इसके अलावा इसमें टेललाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टेप-अप सीट, एप्रन-माउंटेड इंडिकेटर्स, ब्लूटूथ और ग्रैब रेल जैसे कई शानदार फीचर्स हैं।
calender
30 March 2023, 04:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो