NZ vs SL T20I: किम कॉटन ने रचा इतिहास, पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में महिला अंपायर ने संभाली कमान

न्‍यूजीलैंड की किम कॉटन ने बुधवार को इतिहास रच दिया। कॉटन दो पुरुष पूर्णकालिक सदस्‍यों के बीच टी20 इंटरनेशनल मैच में मैदानी अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनीं।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

बुधवार 5 अप्रैल को न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में न्‍यूजीलैंड की किम कॉटन ने अंपायरिंग करके इतिहास रच दिया। किम कॉटन ICC के दो फुल मेंबर नेशंस के बीच टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मैदानी अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बन गई हैं।

किम कॉटन (48 साल) ने इससे पहले 54 महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में अंपायरिंग की भूमिका निभाई। इस दौरान किम कॉटन टीवी अंपायर भी रह चुकी हैं। इसके अलावा 2018 से किम कॉटन ने 24 महिला वनडे मुकाबलों में अंपायर की भूमिका निभा चुकी हैं।

आपको बता दें कि साल 2020 में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच हैमिल्‍टन में खेले गए मैच में किम कॉटन ने पहली बार पुरुषों के मुकाबले में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी और तब किम कॉटन टीवी अंपायर थीं। उल्‍लेखनीय है कि किम कॉटन ने साल 2018 से एक वनडे विश्व कप और तीन टी-20 विश्व कप में अंपायरिंग की है। इसमें साल 2020, साल 2022 और साल 2023 के फाइनल मुकाबले शामिल हैं।

आपको याद दिला दें कि ऑस्‍ट्रेलिया की क्‍लेयर पोलोसाक पहली महिला मैच अधिकारी बनी थी, क्‍लेयर पोलोसाक ने पुरुषों के टेस्‍ट मैच में अंपायर की भूमिका निभाई थी। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच साल 2021-22 में बॉर्डर- गावस्‍कर ट्रॉफी के चौथे टेस्‍ट में क्‍लेयर पोलोसाक ने चौथे अंपायर की भूमिका निभाई थी। यह मुकाबला सिडनी में खेला गया था।

न्‍यूजीलैंड ने दर्ज की शानदार जीत -

टिम सीफर्ट (79* रन) और एडम मिलने (5 विकेट) के शानदार प्रदर्शन के दम पर न्‍यूजीलैंड ने बुधवार को श्रीलंका को दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 32 गेंदें शेष रहते हुए 9 विकेट से करारी मात दी। डुनेडिन में खेले गए इस मुकाबले में श्रीलंका की टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 19 ओवर में महज 141 रन पर पूरी टीम ऑलआउट हो गई।

जिसके जवाब में 141 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम ने मात्र 14.4 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। बता दें कि एडम मिलने ने 4 ओवर में 26 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। एडम मिलने के शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

न्यूजीलैंड की टीम ने इस जीत के साथ ही तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच शनिवार 8 अप्रैल को क्‍वींसटाउन में खेला जाएगा।

calender
05 April 2023, 03:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो