On This Day: सात साल पहले आज ही के दिन सनराइजर्स हैदराबाद ने रचा था इतिहास, कोई टीम इस तरह नहीं जीती आईपीएल का खिताब

आज ही के दिन सात साल पहले 29 मई 2016 को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहली बार आईपीएल विजेता बनी थी। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने फाइनल मुकाबले में विराट कोहली के नेतृत्व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 रनों से मात देकर खिताब अपने नाम किया था।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Sunrisers Hyderabad In IPL 2016: आज ही के दिन सात साल पहले 29 मई 2016 को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहली बार आईपीएल विजेता बनी थी। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने फाइनल मुकाबले में विराट कोहली के नेतृत्व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 रनों से मात देकर खिताब अपने नाम किया था।

डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने इस साल खिताब जीतकर एक खास उपलब्धि को अपने नाम किया था। अब तक ऐसा करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद इकलौती टीम है। गौरतलब है कि हैदराबाद की टीम एलिमिनेटर मुकाबला खेलने के बाद भी खिताब हासिल में सफल रही थी।

हैदराबाद आईपीएल इतिहास की पहली ऐसी टीम बनी थी, जिसने एलिमिनेटर मुकाबला खेलने के बाद आईपीएल का खिताब जीता था। हालांकि अभी भी हैदराबाद के नाम पर ही यह रिकॉर्ड दर्ज है। हैदराबाद लीग मुकाबलों में 16 अंक हासिल कर अंक तालिका में तीसरे पायदान पर रही थी, जिसके बाद उसे एलिमिनेटर मुकाबला खेलना पड़ा था।

ऐसे बढ़ा था एलिमिनेटर मुकाबले से हैदराबाद का सफर -

सनराइजर्स हैदराबाद का एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता नाईट राइडर्स से सामना हुआ था, जिसमें हैदराबाद ने 22 रनों से जीत हासिल कर क्वालिफायर-2 में जगह बनाई थी। इसके बाद हैदराबाद ने गुजरात लायंस के खिलाफ क्वालिफायर-2 का मुकाबला खेला था, इस मुकाबले में हैदराबाद ने 4 विकेट से जीत दर्ज की और फाइनल में जगह पक्की कर ली थी।

बता दें कि फाइनल मुकाबले में हैदराबाद का सामना विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से हुआ। फाइनल मुकाबले में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 208 रन का लक्ष्य खड़ा किया था। हैदराबाद की तरफ से कप्तान डेविड वॉर्नर ने 38 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौके और 3 छक्कों की मदद से 69 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी।

जिसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर महज 200 रन ही बना पाई थी। इस तरह से हैदराबाद ने बैंगलोर को 8 रनों से हरा कर इतिहास रच दिया था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से क्रिस गेल ने 200 के स्ट्राइक रेट से 76 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी, लेकिन उनकी यह पारी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को जीत की दहलीज पहुंचाने में नाकाम रही थी।

calender
29 May 2023, 01:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो