On This Day: युवराज सिंह ने आज ही विश्व कप में रचा था इतिहास, स्टुअर्ट ब्रॉड को लगाए थे लगातार 6 छक्के

On This Day: साल 2007 में जब पहली बार टी20 विश्व कप खेला गया था तो दक्षिण अफ्रीका पहुंची भारतीय टीम को किसी ने भी उन्हें प्रबल दावेदार के रूप में नहीं देखा था.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Yuvraj Singh Smashed 6 sixes In An Over On This Day: साल 2007 में जब पहली बार टी20 विश्व कप खेला गया था तो दक्षिण अफ्रीका पहुंची भारतीय टीम को किसी ने भी उन्हें प्रबल दावेदार के रूप में नहीं देखा था. इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में युवा भारतीय टीम ने हर किसी को गलत साबित करते हुए खिताब अपने नाम किया था.

इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ जीत के अलावा एक चीज और फैंस के लिए यादगार रही, वह है युवराज सिंह का इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगातार 6 छक्के जड़ना, जिसे आज 16 साल पूरे हो गए हैं. युवराज सिंह क्रिकेट जगत के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी के रूप में जाने जाते है.

इसका उदाहरण पहले टी20 विश्व कप में देखने के लिए मिला था. डरबन स्टेडियम 19 सितंबर को जब भारतीय टीम खेलने उतरी तो किसी ने भी यह नहीं सोचा था कि आज क्रिकेट के इतिहास में एक बड़ा रिकॉर्ड बनेगा. इस मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला.

डरबन स्टेडियम की तेज पिच पर 17वें ओवर तक भारतीय टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 155 रन स्कोर बोर्ड पर लगा दिए थे. इसके बाद इंग्लैंड की ओर से पारी का 18वां ओवर एंड्रयू फ्लिंटॉफ लेकर आए उस समय पिच पर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ युवराज सिंह थे. फ्लिंटॉफ ने अपने इस ओवर में कुल 12 रन खर्च किए लेकिन वह अपना ओवर समाप्त करने के बाद युवराज सिंह से भिड़ गए और दोनों के बीच मैदान पर कहासुनी हुई.

19वें ओवर में डरबन में आया युवराज सिंह का तूफान -

उस वक्त एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने बिल्कुल भी नहीं सोचा रहा होगा कि युवराज के साथ भिड़ने का अंजाम उनकी टीम को इतना मंहगा पड़ेगा. उस समय इंग्लैंड ने पारी का 19वां ओवर स्टुअर्ट ब्रॉड को फेंकने की जिम्मेदारी सौंपी. इस ओवर की पहली गेंद पर युवराज ने मिडविकेट की ओर छक्का जमाया.

दूसरी गेंद स्केवयर लेग के ऊपर से फ्लिक करते हुए दर्शकों के बीच में पहुंचा दी. वहीं तीसरी गेंद पर ऑफ साइड की तरफ छक्का लगाया. ओवर की पहली 3 गेंदों पर लगातार छक्के लगने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड दबाव में आ गए थे. इसकी वजह से चौथी गेंद ब्रॉड ने फुल टॉस फेंकी, जिसे आसानी से युवराज ने एक बार फिर दर्शकों के बीच पहुंचा दिया.

अब सभी की निगाहें पांचवीं गेंद पर थी और जिसे युवराज ने मिडविकेट की तरफ छक्के में तब्दील कर दिया. ओवर की अंतिम गेंद को युवी ने बड़ी ही खूबसूरती के साथ वाइड मिड ऑन की तरफ शॉट खेलते हुए छका लगाया और यह रिकॉर्ड बनाने के साथ अपना नाम भी रिकॉर्ड बुक में दर्ज करवा दिया.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूरा किया सबसे तेज अर्धशतक -

बता दें कि युवराज सिंह ने एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाने के साथ जहां एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया. वहीं उन्होंने महज 12 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आज भी किसी भी फॉर्मेट में सबसे तेजी के साथ पचास का आंकड़ा पार करने के मामले में एक विश्व रिकॉर्ड बना हुआ है.

युवराज सिंह की 16 गेंदों पर 58 रनों की पारी की बदौलत भारतीय टीम 20 ओवरों में 218 रन बनाने में सफल हो सकीय थी. बाद में भारतीय टीम ने इस मुकाबले में 18 रनों से जीत दर्ज की थी.

calender
19 September 2023, 04:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो