Pat Cummins: पैट कमिंस को मिला बड़ा सम्मान, जीता ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब

Pat Cummins: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान पैट कमिंस को ICC 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के खिताब से नवाजा गया है. पैट कमिंस को ICC की तरफ से यह अवॉर्ड साल 2023 में गेंद और कप्तानी में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए दिया गया है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

ICC Cricketer of the Year: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान पैट कमिंस को ICC 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के खिताब से नवाजा गया है. पैट कमिंस को ICC की तरफ से यह अवॉर्ड साल 2023 में गेंद और कप्तानी में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए दिया गया है. कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ICC वनडे विश्व कप और ICC टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था.

कमिंस के लिए यह अवॉर्ड इसलिए भी बेहद यादगार रहेगा, क्योंकि उनके नेतृत्व में ही ऑस्ट्रेलिया चिर-प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल एशेज को रिटेन करने में सफल रही थी. पैट कमिंस के अलावा विराट कोहली को ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर और उस्मान खवाजा को ICC टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब मिला है.

बता दें कि पैट कमिंस के लिए साल 2023 काफी शानदार रहा है. कमिंस मैदान के अंदर और बाहर चर्चाओं में रहे. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और विश्व कप का खिताब हासिल करने के बाद कमिंस का जलवा इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में भी देखने को मिला.

कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.25 करोड़ रुपए की बोली लगाकर अपनी टीम का हिस्सा बनाया और वह इंडियन प्रीमिया लीग के इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने. साल 2023 का अंत होने पर कमिंस को दिसंबर में ICC 'प्लेयर ऑफ द मंथ' के खिताब से भी नवाजा गया.

बेहद खराब रही साल 2023 की शुरुआत -

वहीं कंगारू कप्तान पैट कमिंस के लिए साल 2023 की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही थी. भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के पहले दो मुकाबलों में मिली हार के बाद कमिंस को निजी कारणों के चलते स्वदेश वापस लौटना पड़ा था. लेकिन कमिंस ने भारत से मिली करारी हार का बदला लेने में ज्यादा देर नहीं लगाईं और जून में ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में जीत दर्ज की.

वनडे विश्व कप में भी कंगारू टीम को शुरुआती दो मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी थी. लेकिन कमिंस की अगुवाई में कंगारू टीम ने दमदार वापसी करते हुए लगातार 9 मुकाबलों में जीत दर्ज की और भारत जैसी मजबूत टीम को मात देकर छठी बार वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया.

calender
25 January 2024, 07:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो