Virat Kohli: विराट कोहली को मिला ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब, वनडे विश्व कप में किया था शानदार प्रदर्शन

Virat Kohli: पिछले साल हुए वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद विराट कोहली को ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा गया है. इसके साथ ही विराट कोहली ने चौथी बार इस अवॉर्ड को अपने नाम किया है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

ICC ODI Cricketer of the Year: पिछले साल हुए वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद विराट कोहली को ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा गया है. इसके साथ ही विराट कोहली ने चौथी बार इस अवॉर्ड को अपने नाम किया है. साल 2023 से पहले विराट कोहली को साल 2012, 2017 और 2018 में ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर मिल चुका है.

हाल ही में वनडे विश्व कप में विराट कोहली को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' के खिताब से भी नवाजा गया था. विराट कोहली के प्रदर्शन की बदौलत ही भारतीय टीम लगातार 10 मुकाबलों में जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई थी.

बता दें कि पिछले साल (2023) वनडे क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए विराट कोहली ने 27 मैचों में ही कुल 1377 रन बनाए थे. सिर्फ इतना ही नहीं विराट कोहली ने साल 2023 में सात साल के लंबे अंतराल के बाद गेंदबाजी की और एक विकेट भी अपने नाम किया. लगातार 3 साल तक शतक नहीं लगाने के बाद विराट कोहली की जमकर आलोचना भी हुई थी. एक समय पर विराट कोहली के टीम में रहने पर भी सवाल खड़े होने लगे थे.

लेकिन विराट कोहली ने साल 2022 में दमदार वापसी की और साल 2023 में उनले बल्ले से जमकर रनों की बरसात हुई. विराट कोहली ने विश्व कप की 11 पारियों में कुल 765 रन जड़े थे. सिर्फ इतना ही नहीं पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर का 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए विराट कोहली वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने थे.

वनडे क्रिकेट में विराट कोहली जैसा कोई और नहीं -

वहीं वनडे क्रिकेट में विराट कोहली जैसा बल्लेबाज और कोई बल्लेबाज नहीं हैं. विराट कोहली दुनिया में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 50 शतक लगाए हैं. इससे पहले सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, सचिन ने वनडे क्रिकेट में 49 शतक जड़े थे.

विराट कोहली ने अभी तक 292 वनडे मैचों की 280 पारियों में 58.68 की औसत से कुल 13848 रन बनाए हैं. विराट कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में 50 शतक के अलावा 72 अर्धशतक भी दर्ज हैं.

calender
25 January 2024, 06:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो