IND vs ENG: हैदराबाद टेस्ट के पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने बरपाया कहर, 246 पर ढेर हुई इंग्लैंड

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. दोनों टीमें हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने हैं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs ENG 1st Hyderabad Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. दोनों टीमें हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने हैं. बीते दो साल से टेस्ट में आक्रामक क्रिकेट खेलने वाली इंग्लैंड की टीम भारतीय स्पिनर्स के सामने ढेर हो गई. भारतीय गेंदबाजों ने पहले टेस्ट के पहले ही दिन इंग्लैंड को 246 रनों पर ढेर कर दिया.

भारतीय टीम के लिए रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा सबसे कामयाब गेंदबाज रहे. इन दोनों ही गेंदबाजों ने 3-3 विकेट अपने नाम किए. वहीं तीसरे स्पिनर अक्षर पटेल ने भी 2 विकेट चटकाए. इसके अलावा बाकी दो कामयाबी जसप्रीत बुमराह को मिली. 

बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही थी. जैक क्रॉली और बेन डकेट ने टीम को अच्छी शुरुआत देते हुए भारतीय तेज गेंदबाजों के खिलाफ बेहद आसानी से रन बना रहे थे. लेकिन जैसे ही स्पिनर्स आए वैसे ही इंग्लिश टीम की हवा निकल गई. इंग्लैंड ने 55 के स्कोर पर पहला विकेट गंवाया और फिर नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे.

बेन डकेट को अश्विन ने पवेलियन का रास्ता दिखाया, डकेट 39 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों की मदद से 35 रन बनाए. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए ओली पोप भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके. भारतीय स्पिनर्स के सामने वो भी पूरी तरह बेबस नजर आए और 11 गेंदों में सिर्फ 01 रन बनाकर आउट हो गए. इंग्लिश टीम को पहला झटका 55 रन पर, दूसरा झटका 58 रन पर और तीसरा झटका 60 रन पर लगा. इंग्लिश टीम का तीसरा विकेट जैक क्रॉली के रूप में गिरा, क्रॉली 40 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 20 रन बनाकर चलते बने.

इसके बाद सीनियर बल्लेबाज जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने टीम की पारी को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी संभाली, लेकिन दोनों ही ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके. 121 रन के स्कोर पर बेयरस्टो 58 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 37 रन बनाकर आउट हुए. इसके कुछ ही देर बाद जो रूट भी चलते बने. रूट ने 60 गेंदों का सामना करते हुए 1 चौके की मदद से 29 रन बनाए. बेयरस्टो और रूट के बीच चौथे विकेट के लिए 61 (105 गेंद) रनों की साझेदारी देखने को मिली.

इंग्लिश टीम ने 125 रनों के योग पर पांचवां विकेट रूट के रूप में गंवाया. इसके 137 रनों पर स्कोर पर बेन फोक्स (04 रन) के रूप में इंग्लैंड को छठा झटका लगा. इसके बाद रेहान अहमद 13 रन, टॉम हार्टले 23 रन और मार्क वुड 11 रन बनाकर चलते बने. यहां तक इंग्लैंड की टीम ने अपने 9 विकेट गंवा दिए थे. फिर शानदार पारी की खेल रहे कप्तान बेन स्टोक्स के रूप में इंग्लिश टीम को आखिरी झटका लगा. स्टोक्स ने 88 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 70 रन की पारी खेली.

calender
25 January 2024, 04:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो