पीएम मोदी ने वाराणसी को दिया खास तोहफा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की रखी आधारशिला

Varanasi International Cricket Stadium: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Varanasi International Cricket Stadium: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी. इस समारोह में प्रधानमंत्री के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी और सचिव जय शाह के अलावा पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और कपिल देव और रवि शास्त्री समेत अन्य लोग शामिल हुए.

पीएम मोदी ने अंतराष्ट्रीय स्टेडियम की आधारशिला रखी -

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में बन रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी, ये क्रिकेट स्टेडियम बेहद खास होगा. इस स्टेडियम को भगवान शिव की थीम पर बनाया जा रहा है. इस स्टेडियम में आधा चांद, त्रिशूल और डमरू भी नजर आएगा.

ये स्टेडियम महादेव को समर्पित है -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महादेव की नगरी में ये स्टेडियम और उसकी डिजाइन स्वयं महादेव को ही समर्पित है. इसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले होंगे और आसपास के खिलाड़ियों को भी पूरा मौका मिलेगा.

आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या भी बढ़ने जा रही है और जब मुकाबले बढ़ेंगे तो नए स्टेडियम की भी आवश्यकता होगी. ये स्टेडियम पूर्वांचल का सितारा बनने वाला है 

भविष्य के भारत का एक प्रतीक बनेगा स्टेडियम -

प्रधानमंत्री ने कहा कि खेलो इंडिया अभियान से आज बहुत कम उम्र में ही देश के कोने-कोने में प्रतिभाओं की पहचान की जा रही है. खिलाड़ियों की पहचान करके उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर का एथलीट बनाने के लिए सरकार हर कदम उठा रही है.

आज जिस स्टेडियम की आधारशिला रखी गई है, ये स्टेडियम बस ईंट और कंक्रीट से बना एक मैदान नहीं बल्कि भविष्य के भारत का एक प्रतीक बनेगा.

अर्थव्यवस्था पर होगा सकारात्मक असर -

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जब खेल का इंफ्रास्ट्रक्चर बनता है, इतना बड़ा स्टेडियम बनता है तो सिर्फ खेल ही नहीं स्थानीय अर्थव्यवस्था पर भी उसका सकारात्मक असर होता है. पीएम मोदी ने बताया कि अब समय बदला है, समाज की सोच बदली है. माता-पिता भी अब खेल को लेकर गंभीर हो गए हैं. आज सबको पता है कि 'जो खेलेगा, वही खिलेगा'.

30,000 दर्शकों की होगी क्षमता -

आपको बता दें कि इस स्टेडियम की वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है, जिसमें अर्द्धचंद्राकार छत कवर और त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट होगी. इसमें घाट की तरह बैठने वाली व्यवस्था को आकार दिया जाएगा. स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी.

वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि उसने स्टेडियम के लिए जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपए खर्च किए हैं, इस स्टेडियम के निर्माण पर BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) 330 करोड़ रुपए खर्च करेगा.

दिसंबर 2025 तक तैयार जो जाएगा स्टेडियम -

इस समारोह में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए. इस मौके पर BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह भी मौजूद थे.

इस स्टेडियम के तैयार होने की संभावना दिसंबर 2025 तक है. कानपुर और लखनऊ के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा.

calender
23 September 2023, 05:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो