IND vs ENG: रविचंद्रन आश्विन ने हासिल की ये खास उपलब्धि, पूर्व दिग्गज अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे

IND vs ENG: भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन अपने करियर के उस मुकाम पर पहुंच गए हैं, जहां वह हर एक टेस्ट मैच के साथ नया कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs ENG, R Ashwin Records: भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन अपने करियर के उस मुकाम पर पहुंच गए हैं, जहां वह हर एक टेस्ट मैच के साथ नया कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं. इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भी अश्विन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. बेन स्टोक्स को आउट करने के साथ ही अश्विन ने इस खास मामले में पूर्व भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है.

अश्विन ने हासिल की ये बड़ी उपलब्धि -

बता दें कि रविचंद्रन अश्विन बेन स्टोक्स को क्लीन बोल्ड करने के साथ ही भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. इस मामले में अश्विन ने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है.

अनिल कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 92 विकेट दर्ज हैं, जबकि अश्विन ने इंग्लैंड टीम के कुल 93 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है. इस फेहरिस्त में अश्विन से आगे सिर्फ भागवत चंद्रशेखर मौजूद हैं, चंद्रशेखर ने इंग्लिश टीम के खिलाफ कुल 95 विकेट अपने नाम किए हैं.

अश्विन ने 12वीं बार स्टोक्स को किया चलता -

वहीं बेन स्टोक्स को आउट करते ही रविचंद्रन अश्विन ने एक और बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. दरअसल, टेस्ट फॉर्मेट में अश्विन ने बेन स्टोक्स को 12वीं बार पवेलियन का रास्ता दिखाया है. टेस्ट फॉर्मेट में अब अश्विन ने सबसे ज्यादा बार बेन स्टोक्स का विकेट अपने नाम किया है. इसके अलावा बेन स्टोक्स के बाद रविचंद्रन आश्विन ने 11 बार डेविड वॉर्नर को पवेलियन का रास्ता दिखाया है.

भारतीय टीम ने बनाई बढ़त -

गौरतलब हो कि भारतीय टीम ने पहली पारी के आधार पर 190 रनों की विशाल बढ़त हासिल कर ली है. इंग्लैंड द्वारा बनाए गए 246 रन के जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी में 436 रन बनाए. टीम के लिए रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 87 रन की पारी खेली, वहीं केएल राहुल ने 86 रन और यशस्वी जायसवाल ने 80 रन का योगदान दिया. इसके अलावा श्रीकर भरत ने 41 रन और श्रेयस अय्यर ने 35 बनाए.

calender
27 January 2024, 05:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो