Shaun Marsh: शॉन मार्श ने क्रिकेट को कहा अलविदा, IPL 2008 में शानदार प्रदर्शन कर बनाई थी पहचान

Shaun Marsh Retirement: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी शॉन मार्श ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. मार्श बिग बैश लीग में सिडनी थंडर के खिलाफ अपने करियर का आखिरी मुकाबला खेलेंगे.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Shaun Marsh Retirement: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी शॉन मार्श ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. मार्श बिग बैश लीग में सिडनी थंडर के खिलाफ अपने करियर का आखिरी मुकाबला खेलेंगे. मार्श ने अपने करियर के दौरान कई यादगार पारियां खेली और कई रिकॉर्ड बनाए हैं. मार्श इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी खेल चुके हैं.

मार्श IPL के पहले सीजन की पहली ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन किया है. बता दें कि मार्श बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स की टीम का हिस्सा हैं. उन्होंने मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ खेले गए पिछले मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन किया था.

मार्श ने 49 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौकों की मदद से नाबाद 64 रनों की पारी खेली थी. उनके दमदार प्रदर्शन की बदौलत मेलबर्न रेनेगेड्स ने 6 विकेट से मुकाबले को अपने नाम किया था. वहीं अब मार्श ने खुलासा किया है वे अपने करियर का आखिरी मुकाबला 17 जनवरी को सिडनी थंडर के खिलाफ खेलेंगे. इसके बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे.

IPL में कर चुके हैं शानदार प्रदर्शन -

गौरतलब हो कि मार्श का IPL करियर भी बेहद शानदार रहा है. मार्श IPL में सिर्फ पंजाब किंग्स के लिए खेले हैं. उन्होंने IPL 2008 में डेब्यू मैच खेला था और डेब्यू सीजन में ही ऑरेंज कैप अपने नाम की थी. मार्श IPL में पहली ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ी बने थे. मार्श ने IPL में कुल 71 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने कुल 2477 रन बनाए. उनके नाम एक शतक और 20 अर्धशतक दर्ज हैं. मार्श का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 115 रन का रहा है. 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी दिखाया दम -

वहीं अगर मार्श के अंतर्राष्ट्रीय करियर पर नजर डालें तो वह भी काफी प्रभावित करने वाला रहा है. मार्श ने 73 वनडे मैचों में कुल 2773 रन बनाए हैं. इसमें 7 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं. मार्श का सर्वश्रेष्ठ वनडे प्रदर्शन 151 रन का रहा है.

साथ ही मार्श ने 38 टेस्ट मैच भी खेले हैं. जिसमें उन्होंने कुल 2265 रन बनाए हैं. टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 182 रनों का रहा है. इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 10 अर्धशतक निकले हैं.

calender
14 January 2024, 03:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो