WFI: यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता को किया सस्पेंड, चुनाव नहीं होने की बताई वजह 

WFI: भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का कार्यकाल कुछ समय पहले ही समाप्त हो चुका है. हालांकि, पहलवानों के प्रदर्शन के कारण उनके कार्यकाल खत्म होने से पहले ही उन्हें संघ के कामकाज से दूर कर दिया गया था.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • भारतीय कुश्ती संघ का समय पर चुनाव नहीं होने को लेकर हुई कार्रवाई.
  • WFI के पूर्व अध्यक्ष का कार्यकाल काफी पहले ही खत्म हो चुका है. 
  • भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता अनिश्चित काल के लिए रद्द की गई है.

WFI: विश्व कुश्ती संघ (United World Wrestling) ने आज भारतीय कुश्ती संघ (Wrestling Federation Of India) की सदस्यता रद्द कर दी है. कुश्ती की वैश्विक संस्था विश्व कुश्ती संघ ने सदस्यता रद्द करने की वजह भारतीय कुश्ती संघ का समय पर चुनाव नहीं होना बताई है. भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का कार्यकाल काफी पहले ही खत्म हो चुका है. 

भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव कई बार स्थगित हो चुके हैं. कई राज्यों के कुश्ती संघ चुनाव की मौजूदा प्रक्रिया से संतुष्ट नहीं हैं और उनकी याचिका पर कई बार कुश्ती संघ के चुनाव पर रोक लग चुकी है. इसी वजह से विश्व कुश्ती संघ ने भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता रद्द कर दी है.

जानिए क्या है पूरा मामला?

भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का कार्यकाल कुछ समय पहले ही समाप्त हो चुका है. हालांकि, पहलवानों के प्रदर्शन के कारण उनके कार्यकाल खत्म होने से पहले ही उन्हें संघ के कामकाज से दूर कर दिया गया था. इसके बाद तदर्थ समिति बनाई गई, जिसके ऊपर चुनाव का आयोजन कराने की जिम्मेदारी थी.

समिति ने चुनाव के लिए कई बार समय तय की और अलग-अलग पदों के लिए उम्मीदवारों ने आवेदन भी कर दिए, लेकिन पहले गुवाहाटी हाईकोर्ट और फिर चंडीगड़ हाईकोर्ट ने चुनाव पर रोक लगा दी. बता दें कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने पहले ही साफ कर दिया था कि अगर समय पर चुनाव संपन्न नहीं होते है तो भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता रद्द की जा सकती है.

भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता अनिश्चित काल के लिए रद्द

अलग-अलग न्यायालयों में चल रहे न्यायिक प्रक्रिया की वजह से तय समय पर चुनाव नहीं होने के कारण अब कुश्ती की वैश्विक संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दी है. 

calender
24 August 2023, 01:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो