Usman Khawaja: उस्मान ख्वाजा को मिला ICC टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब, 2023 में किया शानदार प्रदर्शन

Usman Khawaja: ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा को ICC 'टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड मिला है. ख्वाजा को यह अवॉर्ड साल 2023 में टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए दिया गया है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

ICC Test Cricketer of the Year: ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा को ICC 'टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड मिला है. ख्वाजा को यह अवॉर्ड साल 2023 में टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए दिया गया है. ख्वाजा ने पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 13 मैचों में 1210 रन जड़े.

ख्वाजा की बल्लेबाजी की बदौलत ही कंगारू टीम पिछले साल ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम करने में सफल रही थी. यह पहला मौका है जब ख्वाजा ICC 'टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के खिताब से नवाजा गया है.

बता दें कि उस्मान ख्वाजा का करियर बेहद उतार-चढाव भरा रहा. ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया के लिए साल 2011 में टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था. उस समय ख्वाजा को रिकी पोंटिंग के रिप्लेसमेंट के रूप में देखा जा रहा था.

लेकिन ख्वाजा उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर सके और ख्वाजा का टीम से अंदर-बाहर रहने का सिलसिला निरंतर चलता रहा. हालांकि साल 2020 के बाद से ख्वाजा ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया. ख्वाजा का प्रदर्शन इतना बेहतरीन था कि चयनकर्ताओं के लिए उन्हें अनदेखा करना बेहद कठिन हो गया था.

ख्वाजा का ने किया शानदार कमबैक -

बता दें कि साल 2021 में एशेज सीरीज के लिए उस्मान ख्वाजा को टीम में शामिल किया गया. ख्वाजा को चौथे टेस्ट में मध्य क्रम में खेलने का मौका मिला और उन्होंने दोनों ही पारियों में शतकीय पारी खेली. इसके बाद कंगारू टीम पर ख्वाजा को टेस्ट टीम में शामिल करने का दबाव बढ़ा और ख्वाजा को ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई.

ख्वाजा ने इस बार मौके को दोनों हाथ से भुनाया और उन्होंने कमबैक के बाद 18 मैचों में तकरीबन 68 की औसत से कुल 1762 रन बनाए. इस दौरान ख्वाजा के बल्ले से 7 शतक और 7 अर्धशतक निकले हैं. वहीं अगर ख्वाजा के करियर की बात करें तो ख्वाजा ने 71 टेस्ट मैच खेलते हुए 46 की एवरेज से कुल 5268 रन बना लिए हैं.

calender
25 January 2024, 07:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो