WI vs IND: शुभमन गिल के बचाव में उतरे बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, बोले- 'एक पारी के आधार पर नहीं कर सकते जज'

WI vs IND: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टेस्‍ट मैच 20 जुलाई से पोर्ट ऑफ स्‍पेन में खेला जाएगा.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

WI vs IND: वेस्‍टइंडीज के खिलाफ डोमिनिका में पहले टेस्‍ट मुकाबले में भारतीय टीम ने शुभमन गिल को नंबर-3 पर आजमाया, लेकिन यह दांव पूरी तरह असफल रहा. शुभमन गिल महज 6 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि, शुभमन गिल के प्रदर्शन का असर भारतीय टीम पर नहीं पड़ा और टीम ने कैरेबियाई टीम को एक पारी और 141 रन के बड़े अंतर से हराया.

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टेस्‍ट मैच 20 जुलाई से पोर्ट ऑफ स्‍पेन में खेला जाएगा. आपको बता दें कि अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा को ड्रॉप करके उनके स्‍थान पर भारतीय टीम ने शुभमन गिल को आजमाया, जो कि ओपनर रहे हैं. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट में गिल की जगह यशस्‍वी जायसवाल ने पारी की शुरुआत की और 171 रन की बेहतरीन पारी खेली.

वहीं शुभमन गिल कप्तान रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए, लेकिन ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके. वो महज 6 रन बनाने के बाद पवेलियन वापस लौट गए, वॉरिकन ने उन्हें अपना शिकार बनाया. दूसरी पारी में भारतीय टीम को बल्‍लेबाजी करने की जरुरत नहीं पड़ी. अब भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने शुभमन गिल का बचाव किया है.

विक्रम राठौड़ ने कहा -

बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, "तीन ओपनर्स खेलने वाले थे तो एक को नंबर-3 पर खेलना था. शुभमन गिल की ओर से प्रस्‍ताव आया कि वो नंबर-3 पर खेलना चाहते हैं क्‍योंकि वो पहले पंजाब और भारत ए के लिए नंबर-3 और नंबर-4 पर खेल चुके हैं. लंबे प्रारूप में यही उनका असली बैटिंग पोजीशन है."

उन्होंने आगे कहा कि, "हम एक पारी के आधार पर शुभमन गिल का जजमेंट नहीं कर सकते हैं. उनके पास काफी समय है. उनकी तकनीक अच्‍छी है और वो स्थिति के हिसाब से खेलना जानते हैं. वो खेल को आगे ले जा सकते हैं. हमें नंबर-3 पर ऐसे ही बल्‍लेबाज की जरुरत है. यह फायदेमंद साबित हो सकता है."

कप्तान रोहित शर्मा के बारे में बल्लेबाजी कोच ने कहा -

भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच ने इस दौरान कप्‍तान रोहित शर्मा के शतक के बारे में भी बात की. उन्‍होंने कहा कि भारतीय टीम कप्‍तान में खेल बदलने की क्षमता है और इसी वजह से वो इस स्‍तर के खिलाड़ी हैं. उन्होंने ने कहा कि, "पिछली बार ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी रोहित ने शतक लगाया था. उनकी बल्‍लेबाजी को लेकर कोई चिंता नहीं है. हमने देखा है कि वो जरुरत के हिसाब से अपना खेल बदलते हैं. यह जानना कि स्थिति के हिसाब से खेल बदलना एक बात है, लेकिन ऐसा करके दिखाना एक अलग बात है. वो ऐसा कर सकते हैं."

आपको बता दें कि भारतीय टीम की पूरी कोशिश दूसरा टेस्‍ट मैच जीतकर वेस्‍टइंडीज का सूपड़ा साफ करने की होगी. भारतीय टीम को उम्‍मीद होगी कि दूसरे टेस्‍ट में शुभमन गिल अपनी लय में वापस लौटें और आलोचकों को करारा जवाब देकर टीम के लिए मैच विजयी पारी खेलें.

calender
17 July 2023, 04:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो