Wimbledon 2023 Final : जोकोविच को हराकर कार्लोस अलकराज़ ने रचा इतिहास, अपने नाम किया विंबलडन 2023 का खिताब

Carlos Alcaraz: कार्लोस अल्काराज ने विंबलडन फाइनल 2023 में सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को पांचवे सेट में हराकर इतिहास रच दिया है. 20 वर्षीय अल्काराज विंबलडन का खिताब ​जीतने वाले स्पेन के तीसरे खिलाड़ी बन गए है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Wimbledon 2023 Winner:  स्पेनिश टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज ने विंबलडन 2023 का खिताब अपने नाम किया है. दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी अल्काराज ने फाइनल मुकाबले में सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच पांचवें सेट में हराकर ऐतिहासिक जीत हासिल की. अल्काराज विंबलडन का खिताब जीतने वाले स्पेन के तीसरे खिलाड़ी बन गए है. इससे पहले 1966 में सेटाना ने और 2008 और 2010 में राफेल नडाल ने विंबलडन का खिताब जीता था। बता दें कि अल्काराज ने पिछले साल यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया था. 

कौन है अल्काराज?

विंबलडन का खिताब जीतने वाले अल्काराज स्पेन के गांव एल पलमार के रहने वाले है. उनका जन्म 5 मई, 2003 में हुआ था. अल्काराज ने कई स्पेनिश और यूरोपीय चैंपियनशिप अपने नाम की है. आज वे दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाडी है. इतना ही नहीं दुनिया के पूर्व नंबर 1 खिलाड़ी जुआन कार्लोस फरेरो उनके कोच है. 

अल्काराज एटीपी (टेनिस खिलाड़ी संघ) में नंबर वन की रैंकिंग हासिल करने पर चौथे स्पेनिश खिलाड़ी हैं. अल्काराज से पहले जुआन कार्लोस फरेरो, कार्लोस मोया और राफेल नडाल ये उपब्धि हासिल कर चुके हैं. ये पहली बार नहीं है, जब अल्काराज ने नोवाक जोकोविच को एटीपी के खेल में हराया है. इससे पहले वे जोकोविच को मैड्रिड ओपन के सेमीफाइनल मुकाबले में हरा चुके है. बता दें कि अब तक अल्काराज और जोकोविच के बीच कुल तीन मुकाबले खेले गए है, जिसमें से अल्काराज ने दो और जोकोविच ने एक मैच जीता है.  

19 साल की उम्र में जीता यूएस ओपन खिताब 

विंबलडन 2023 कार्लोस अल्काराज दूसरा गैंड स्लैम खिताब है. इससे पहले उन्होंने 19 वर्ष की उम्र में यूएस ओपन 2022 का खिताब अपने नाम किया था. अल्काराज 2022 में राफेल नडाल और जोकोविच को हराने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी बने थे. वे अल्कारा एटीपी में नंबर वन की रैकिंग हासिल सबसे कम उम्र के खिलाड़ी है.

calender
17 July 2023, 08:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो