World Cup 2023: गौतम गंभीर ने की विराट कोहली की तारीफ, बोले- 'वनडे में कोहली का यह हुनर भी जरूरी'

World Cup 2023: वनडे विश्व कप 2023 में भारतीय टीम के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली ने 85 रनों की शानदार पारी खेल कर भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

World Cup 2023, Gautam Gambhir on Virat Kohli: वनडे विश्व कप 2023 में भारतीय टीम के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली ने 85 रनों की शानदार पारी खेल कर भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इस मुकाबले में 200 रनों के साधारण लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम पारी के शुरुआती 2 ओवर में ही लड़खड़ा गई.

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों ने महज 2 रन के स्कोर पर टीम के टॉप 3 बल्लेबाजों को आउट कर पवेलियन की राह दिखा दी. यहां से विराट कोहली और केएल राहुल ने मिलकर भारत की जीत की नींव तैयार की और आखिर में भारतीय टीम ने 6 विकेट से शानदार जीत दर्ज की.

शुरुआत में ही लड़खड़ाई भारतीय पारी -

वहीं विराट कोहली की इस जुझारू और दमदार पारी की गौतम गंभीर ने भी तारीफ की है. गंभीर ने कहा कि, "यह इस बात का शानदार उदाहरण है कि दबाव को कैसे सोखा जाता है और टीम के युवाओं को यहां से सीख मिलेगी. विराट कोहली पारी के पहले ही ओवर में क्रीज पर आ गए, जब ईशान किशन (0) को मिचेल स्टार्क ने आउट किया. इसके बाद विराट सामने वाले छोर पर खड़े ही थे कि अगले ओवर में कप्तान रोहित शर्मा (0) और श्रेयस अय्यर (0) भी पवेलियन वापस लौट गए. भारतीय टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 2 रन था. यहां विराट का साथ देने के लिए केएल राहुल क्रीज पर आए."

विराट कोहली को मिला जीवनदान -

बता दें कि भारतीय टीम को इस मुकाबले में किस्मत का साथ भी मिला, जब 12 के निजी स्कोर पर कोहली का आसान सा कैच लाबुशेन के हाथों से छिटक गया. इसके बाद कोहली ने फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम को कोई मौका नहीं दिया, विराट और केएल राहुल के बीच चौथे विकेट के लिए 165 रनों की साझेदारी देखने को मिली. केएल राहुल ने नाबाद 97 रन की पारी खेली. वहीं कोहली की इस पारी से भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर भी बेहद प्रभावित नजर आए.

गंभीर ने की विराट की सराहना -

वहीं गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत के दौरान कहा कि, "मुझे लगता है कि यही वह तरीका है कि आप खेल को कैसे समझते हैं. यह बेहद अहम है. जब आपको ऐसे बड़े लक्ष्य का पीछा करना होता है तो पहले तो आपको वह दबाव सोखना आना चाहिए. आपके अंदर यह आत्मविश्वास होना चाहिए कि आप किसी भी परिस्थिति से इस लक्ष्य का पीछा कर सकते हैं. यहां एक और अहम बात है कि जब वनडे क्रिकेट में आप ऐसा करते हैं तो यह अहसास होना चाहिए कि यह सिर्फ बड़े शॉट्स खेलने की बात नहीं है."

खुद में आत्मविश्वास होना बेहद जरूरी -

पूर्व दिग्गज ने कहा कि, "यह विकेटों के बीच दौड़ने से संभव है, स्ट्राइक को रोटेट करते रहने से है. यह कुछ इस तरह है कि आप खुद पर दबाव न बढ़ने दें. आप जितनी कम डॉट बॉल खेलते हैं, यहां उतनी ही बेहतर स्थिति में आप होते हैं. क्योंकि आपको पता है कि ये नए नियम जिसमें 5 फील्डर अंदर रहेंगे और दो नई गेंदें भी हैं, जिससे आप रनगति को कभी भी बढ़ा सकते हैं. लेकिन जब आपकी टीम दबाव में हो तो कम जोखिम वाली क्रिकेट ही बेहद कारगर होती है."

युवा खिलाड़ियों को समझ आएगा फिटनेस का महत्व -

पूर्व दिग्गज ने आगे कहा कि, "यही वजह है कि विराट कोहली इस काम में इतने निरंतर हैं. मुझे पूरा यकीन है कि ड्रेसिंग रूम में बैठे हुए युवा खिलाड़ी यहां पर फिटनेस का महत्व समझेंगे, वे यहां रनिंग बिटवीन द विकेट की अहमियत को समझेंगे. साथ ही यह समझेंगे कि बीच के ओवरों में स्ट्राइक रोटेट करते रहना कितना अहम है. क्योंकि टी20 क्रिकेट के आने के बाद अधिकतर युवा खिलाड़ी गेंद को बस मैदान से बाहर मारना चाहते हैं."

calender
09 October 2023, 04:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो