सरकार 'ओपन बर्निंग' के खिलाफ 10 दिवसीय अभियान चलाएगी : गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वायु प्रदूषण में वृद्धि के मद्देनजर अधिकारियों को राजधानी में मंगलवार से शुरू होने वाले दस दिवसीय 'एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन' चलाने का निर्देश दिया है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को गंभीर श्रेणी में पहुंच गई और शाम चार बजे 24 घंटे का औसत एक्यूआई 410 रहा। मंगलवार सुबह 11 बजे कुल एक्यूआई में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में कुछ सुधार हुआ और 376 दर्ज किया गया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वायु प्रदूषण में वृद्धि के मद्देनजर अधिकारियों को राजधानी में मंगलवार से शुरू होने वाले दस दिवसीय 'एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन' चलाने का निर्देश दिया है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को गंभीर श्रेणी में पहुंच गई और शाम चार बजे 24 घंटे का औसत एक्यूआई 410 रहा। मंगलवार सुबह 11 बजे कुल एक्यूआई में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में कुछ सुधार हुआ और 376 दर्ज किया गया।

गोपाल राय ने ट्वीट कर कहा कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अगले दस दिनों तक 'एंटी ओपन बर्निंग अभियान' चलाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, दिल्ली नगर निगम, राजस्व विभाग और अन्य सरकारी एजेंसियों की 611 टीमें जमीनी स्तर पर कार्रवाई करेंगी। इसके साथ ही गोपाल राय ने दिल्ली की सभी एजेंसियों और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों से रात की ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों और गार्डों को हीटर उपलब्ध कराने की भी अपील की।

केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति के गंभीर श्रेणी में बिगड़ने के बावजूद वायु प्रदूषण विरोधी कार्य योजना के चरण III के तहत प्रतिबंधों को लागू नहीं करने का फैसला किया। यदि एक्यूआई के गंभीर श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है, तो ग्रेप के अनुसार स्टेज III के तहत प्रतिबंधात्मक कार्रवाई कम से कम तीन दिन पहले शुरू की जानी चाहिए।

चरण III के तहत प्रतिबंधों में दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण और विध्वंस, स्टोन क्रशर और खनन गतिविधियों को बंद करना शामिल है।

calender
20 December 2022, 05:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो