स्वास्थ्य विभाग ने मंकीपॉक्स के मामलें को लेकर जारी की एडवाइजरी

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के बाद अब कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ रहे हैं। इसको देखते हुए योगी सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश में भले ही मंकीपॉक्स का कोई मरीज नहीं है,

Janbhawana Times
Janbhawana Times

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के बाद अब कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ रहे हैं। इसको देखते हुए योगी सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश में भले ही मंकीपॉक्स का कोई मरीज नहीं है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग बीमारी से लड़ने के लिए पूरी तरह से अलर्ट है। पीएचसी-सीएचसी के प्रभारियों को सतर्कता बरतते हुए मरीज मिलने पर तुरंत ही सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेज में 10 बेड का वार्ड बनाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि मरीज मिलने पर तत्काल प्रभाव से भर्ती कर इलाज किया जा सके। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न देशों में मंकीपॉक्स संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए प्रदेश में सावधानी बरते जाने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने आला अधिकारियों को मंकीपॉक्स के लक्षण, उपचार आदि के बारे में केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आमजन को जागरूक करने के आदेश दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि संदिग्ध लक्षण वाले लोगों के रक्त आदि की जांच कराएं। भले ही अभी मंकीपॉक्स को लेकर कोई केस सामने नहीं आया हो, पर स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारिया शुरू कर दे। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग प्रदेश में पूरी सतर्कता बरत रहा है। देशभर में तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स और चिकनपॉक्स की बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर लक्षण एवं इलाज के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। शासकीय सहित निजी अस्पतालों में इलाज के लिए संदिग्ध मरीजों के सैंपल पुणे स्थित लैब भेजे जाएंगे।

calender
09 June 2022, 02:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो