30 सितंबर को अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

29 और 30 सितंबर को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों के लिए गुजरात के दौरे पर हैं, तो एक मेट्रो ट्रेन का उपहार, जिसका अहमदाबादवासी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नवरात्रि पर दिया जाएगा। विधानसभा चुनाव से पहले मेट्रो ट्रेन शुरू होने की संभावना थी, 30 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थलतेज से वस्त्रल गांव कॉरिडोर पर मेट्रो ट्रेन की शुरुआत करेंगे।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

संवाददाता: अजय मिस्त्री (अहमदाबाद, गुजरात)

29 और 30 सितंबर को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों के लिए गुजरात के दौरे पर हैं, तो एक मेट्रो ट्रेन का उपहार, जिसका अहमदाबादवासी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नवरात्रि पर दिया जाएगा। विधानसभा चुनाव से पहले मेट्रो ट्रेन शुरू होने की संभावना थी, 30 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थलतेज से वस्त्रल गांव कॉरिडोर पर मेट्रो ट्रेन की शुरुआत करेंगे। गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन, अहमदाबाद नगर निगम और पुलिस ने मेट्रो ट्रेन शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है।

अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण में जो कि एक ड्रीम प्रोजेक्ट है, पूर्व से पश्चिम छोर को जोड़ने वाले थलतेज गांव से वस्त्रल गांव मार्ग पर मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी सितंबर के पांचवें दिन यानी 30 सितंबर को करेंगे। ट्रेन को प्रधानमंत्री द्वारा हेलमेट सर्किल से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा और प्रस्थान किया जाएगा। उसके बाद थलतेज में दूरदर्शन के पास मैदान में जनसभा करने की योजना बनाई गई है. ऐसी भी संभावना है कि प्रधानमंत्री मेट्रो ट्रेन से यात्रा करेंगे।

अहमदाबाद में चलने वाली मेट्रो ट्रेन का पहला चरण 40 किमी लंबा है, जिसमें मेट्रो ट्रेन दो कॉरिडोर अर्थात् पूर्व और पश्चिम और उत्तर और दक्षिण पर चलेगी। फेज-1 में 32 स्टेशनों को शामिल किया गया है। पूर्व और पश्चिम गलियारा 21.16 किमी लंबा है, थलतेज गांव से वस्त्र परिधान पार्क तक, 17 स्टेशनों के साथ। उत्तर और दक्षिण गलियारा 18.87 किलोमीटर लंबा होगा, जिसमें वासना एपीएमसी से मोटेरा गांव तक 15 स्टेशन होंगे।

21 किमी लंबे इस कॉरिडोर की खास बात यह है कि मेट्रो नदी के ऊपर से गुजरती है और शहर के नीचे से भी गुजरती है। ट्रेन शहर के भारी ट्रैफिक क्षेत्र के नीचे से गुजरेगी और कांकरिया पूर्व में निकलेगी। मेट्रो ट्रेन को शाहपुर दरवाजा से कांकरिया पूर्व तक 6.5 किलोमीटर भूमिगत चलाना है। इस भूमिगत सुरंग में शाहपुर, घी कांता, कालूपुर और कांकरिया पूर्व में कुल 4 स्टेशन होंगे। फिलहाल अगर कोई कार से शाहपुर से कांकरिया जाना चाहता है तो दिल्ली दरवाजा, कालूपुर, सारंगपुर और कांकरिया चिड़ियाघर जाने में 30 मिनट का समय लगता है, लेकिन मेट्रो ट्रेन से कांकरिया सिर्फ 7 मिनट में पहुंचा जा सकता है। 

calender
19 September 2022, 03:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो