मोबाइल एमआबकारी ऐप पर मिलेगी शराब के मूल्य और ब्रांड की जानकारी

सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के तहत आबकारी विभाग दिल्ली सरकार ने शराब की खरीदारी करने वाले उपभोक्ताओं की सुिवधा के लिए (एमआबकारी) ऐप लॉन्च किया है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

नई दिल्ली। सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के तहत आबकारी विभाग दिल्ली सरकार ने शराब की खरीदारी करने वाले उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए (एमआबकारी) ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के माध्यम से दिल्ली के नागरिकों को शराब के मूल्य, शराब की उपलब्धता और विभिन्न प्रकार के ब्रांड की जानकारी उपलब्ध होगी। यही नहीं ऐप पर उपभोक्ता अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकेंगे।

दिल्ली के आबकारी विभाग ने इस ऐप को लांच करते हुये बताया की यह मोबाइल ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध होगा। इसकी वजह से हर वर्ग के उपभोक्ताओं को इसके इस्तेमाल की सुविधा होगी। इस मोबाइल ऐप को सितंबर महीने में उपभोक्ता अपने गूगल प्ले स्टोर से एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। विभाग का कहना है की इसका आईओएस संस्करण जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा।

विभाग का कहना है की इस ऐप के माध्यम से शराब की बिक्री में काफी हद तक पारदर्शिता आयेगी। इस ऐप के सहारे उपभाक्ताओं को अपने इलाके में खुदारा विक्रेताओं की सूची के साथ मन मुतािबक ब्रांड की उपलब्धता का आसानी से पता चलेगा। यही नहीं उपभोक्ताओं को समय-समय पर सरकार द्वारा घोषित शुष्क दिवस की जानकारी भी उपलब्ध होगी। अगर उपभाेक्ता को अपने क्षेत्र में शराब की दुकान ढूढ़ने में परेशानी होगी तो उसका भी समाधान ऐप पर उपलब्ध होगा। इसमें दुकानें अल्फाबेिटकली उपलब्ध होंगी। इसके साथ ही विदेशी शराब की उपलब्धता के साथ दुकानों के खुलने बंद होने का समय भी बताया जायेगा।

ऐप की सबसे बड़ी विशेषता होगी की इसमें बॉटल स्कैनर टूल उपलब्ध होगा, जिसमें शराब की गुणवत्ता जांचने की सुिवधा उपलब्ध होगी। साथ ही दुकानों में मिलने वाली सेवाओं पर उपभोक्ता अपनी राय और प्रतिक्रिया भी उपलब्ध करा सकेगा। विभाग का कहना है की इससे शराब की बिक्री में पारदर्शिता आयेगी और उपभाक्ताओं को बेहतर सेवायें मिलेंगी।

calender
30 August 2022, 09:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो