Telangana News : केसीआर सरकार ने बदली स्कूल के बच्चों की यूनिफॉर्म

स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के लिए नई यूनिफॉर्म की घोषणा की है। आपको बता दें कि तेलंगाना के स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को यूनिफार्म शामिल करने का निर्देश दिया गया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना की केसीआर सरकार ने जहां एक तरफ स्कूलों के कायाकल्प की तैयारी कर रही हैं। सरकार स्कूलों की शक्ल सूरत बदलने के साथ-साथ सरकारी स्कूल के बच्चों के ड्रेस में भी बदलाव कर उन्हें नया रूप और रंग दे रही है। स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के लिए नई यूनिफॉर्म की घोषणा की है। आपको बता दें कि तेलंगाना के स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को यूनिफार्म शामिल करने का निर्देश दिया गया है।

अब स्टूडेंट्स की ड्रेस नीले रंग की वर्दी की जगह मैरून रंग की चेक वाली वर्दी होगी। इसके लिए सरकार की तरफ से 140 करोड़ रुपये की लागत से 25 लाख विद्यार्थियों को दो जोड़ी यूनिफॉर्म उपलब्ध कराई जाएगी। यूनिफॉर्म में राज्य सरकार की ओर से बदलाव के साथ एक नए कॉर्पोरेट-शैली के लुक को स्पोर्ट करने की पहल है।

स्टूडेंट्स की ड्रेस नई ड्रेस

लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए ड्रेस-कोड का रंग एक जैसा होगा। चेक्ड शर्ट और मैरून रंग के सूट के साथ लाल और ऐश। हालांकि, फैशन डिजाइनरों की तरफ से सुझाए गए डिजाइन और पैटर्न में बदलाव आया है। कक्षा एक से कक्षा तीन तक की छात्राओं के लिए दायीं ओर पॉकेट वाली फ्रॉक और कपड़े से सिले हुए बेल्ट रिंग डिजाइन किए गए हैं। बाजू पर सूटिंग रंग की पट्टियों के साथ लाल और ऐश कलर चेक शर्ट के लिए तय किए गए हैं। जबकि चौथी और पांचवीं कक्षा की छात्राएं एक स्कर्ट और एक शर्ट पहनेंगी, जिस पर दो जेबें होंगी और उस पर पट्टियां होंगी। सूटिंग कलर में शोल्डर और हैंड लूप भी शर्टिंग का हिस्सा हैं।

इसी तरह, छठी कक्षा से आठवीं कक्षा तक की छात्राओं के लिए पंजाबी शैली की पोशाक रेड और ऐश कलर रंग चेक वाला और एक यू-आकार के कमरकोट के साथ-साथ कॉलर नेक और बाजू पर सूटिंग रंग में पट्टियों के साथ ड्रेस डिजाइन किया गया है। वहीं कक्षा एक से बारहवीं कक्षा तक के लड़कों के लिए शर्टिंग में शोल्डर लूप के अलावा स्ट्रैप के साथ दो पॉकेट होंगे। पहली से सातवीं कक्षा के लड़कों के लिए शॉर्ट्स जबकि आठवीं से बारहवीं कक्षा के लड़कों के लिए पैंट निर्धारित किए गए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को ये सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि नए संशोधनों और दिशानिर्देशों के अनुसार यूनिफॉर्म की सिलाई की जाए।

calender
11 February 2023, 11:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो