Telangana News : केसीआर सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में बनेंगे 300 नए पुल

तेलंगाना सरकार ने राज्य राजमार्गों पर नदियों और मोड़ों पर 300 नए पुल बनाने का फैसला किया है पिछले दो सालों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण सड़कें और पुलिया की हालत खराब हो चुकी है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना सरकार राज्य के विकास के लिए लगातार कदम उठा रही है। स्वास्थ्य, शिक्षा के साथ-साथ केसीआर सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी खासा ध्यान दे रही है। सड़कों को भी दुरुस्त किया जा रहा है। सड़कों के साथ-साथ इनके ऊपर बने पुलों पर भी सरकार का खासा ध्यान है। तेलंगाना सरकार ने राज्य राजमार्गों पर नदियों और मोड़ों पर 300 नए पुल बनाने का फैसला किया है पिछले दो सालों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण सड़कें और पुलिया की हालत खराब हो चुकी है।

आपको बता दें कि आए दिन इन सड़कों पर दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। अधिकारियों ने हाल ही में एक रिपोर्ट पेश की थी कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में तुरंत पुल बनाने और बाढ़ की निकासी के लिए उचित व्यवस्था की जानी चाहिए। अन्यथा सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाएंगी। सरकार के इस पर सहमत होने के बाद अधिकारियों ने एक सर्वेक्षण किया और निष्कर्ष निकाला कि 300 इलाकों में पुलों की सख्त जरूरत है। इनमें से 150 पुलों का काम शुरू कर जल्द से जल्द इस काम को पूरा किया जाएगा।

प्रदेश में कुछ पुराने पुल ऐसे हैं जो काफी जीर्ण-शीर्ण हो चुके हैं और उनमें मरम्मत की जरूरत है। पंचायत सड़कें और राज्य स्तरीय सड़कें 28 हजार किलोमीटर लंबी हैं। उनमें से कुछ में पुल हैं। अन्य जगहों पर अधिकारी पुराने पुलिया और पुराने पुलों की मरम्मत पर जोर दे रहे हैं।

पिछले दो सालों में बाढ़ से 133 पुल क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। अब इन्हें ऊंचा बनाया जाएगा। अन्य 167 जगहों पर जहां नदियां बहती हैं वहां कोई पुल नहीं है। बरसात के दिनों में इन सड़कों पर पानी भर जाता है। इन इलाकों में पुलों के निर्माण के लिए 635 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इन्हें 10 मीटर से 50 मीटर तक ऊंचा बनाया जाएगा।

बता दें कि तेलंगाना राज्य के गठन के बाद पहली बार राज्य की सड़कों के लिए सिजनल रिन्यूअल कार्य किए जा रहे हैं। करीब दो हजार किलोमीटर लंबी सड़कों को मजबूत करने के लिए मरम्मत की जाएगी। प्रदेश की पुरानी पुलों की मरम्मत के लिए तकरीबन 1700 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

calender
25 February 2023, 01:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो