Telangana News : ‘लाइफ साइंस क्षेत्र में भी हो रही प्रगति’- KTR

तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने आशा जताई है कि हैदराबाद जल्द ही फार्मा सिटी के साथ अंतरराष्ट्रीय महत्व के फार्मा मैन्युफैक्चरिंग हब में बदल जाएगा।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना हर क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छू रहा है। अब फॉर्मा सेक्टर में भी प्रदेश प्रगति की राह पर अग्रसर है। तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने आशा जताई है कि हैदराबाद जल्द ही फार्मा सिटी के साथ अंतरराष्ट्रीय महत्व के फार्मा मैन्युफैक्चरिंग हब में बदल जाएगा, जो सबसे बड़ा फार्मा मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर है, वो पूरा होने वाला है।

5 सालों में दिखेगा बड़ा बदलाव

केटीआर ने कहा कि पांच वर्षों में राज्य में जीवन विज्ञान क्षेत्र के आकार को मौजूदा 50 अरब डॉलर से बढ़ाकर 100 अरब डॉलर करने के प्रयास भी चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि जीवन विज्ञान और संबद्ध क्षेत्रों में लगभग चार लाख लोग काम कर रहे थे और तेलंगाना में आने वाले पांच वर्षों में ये भी दोगुना होकर 8,00,000 हो जाएगा।

केंद्र सरकार पर साधा निशाना

केटीआर ने केन्द्र पर निशाना साधते हुए कहा कि भले ही केंद्र ने सहकारी संघवाद और टीम इंडिया की बात की, लेकिन उसके कार्यों में यो बात नहीं दिखाई दी। राज्य को दिया गया एक ITIR प्रोजेक्ट रद्द कर दिया गया था। यदि इसकी अनुमति दी गई होती, तो इससे तेलंगाना को आईटी क्षेत्र में अधिक अवसरों के साथ मदद मिलती। यहां एक बड़ा पारिस्थितिकी तंत्र मौजूद होने के बावजूद, बल्क ड्रग्स पार्क के लिए केंद्र ने तेलंगाना की दलीलों को भी नजरअंदाज कर दिया।

उन्होंने कहा कि हैदराबाद और बेंगलुरु के बीच एक रक्षा और एयरोस्पेस क्लस्टर स्थापित करने की एक अन्य याचिका को भी अनुमति नहीं दी गई। यदि केंद्र की तरफ से अनुमति दी जाती तो एक डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कॉरोडोर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक को लाभ पहुंचाता। इसके बजाय, उसने इस कॉरिडोर की घोषणा ऐसे स्थान पर करने का फैसला किया, जहां जनशक्ति और अन्य संसाधन नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि तेलंगाना का विकास जारी रहा है और आगे भी बढ़ता रहेगा। अगर केंद्र भी साथ दे तो विकास कुछ तेज होगा। फार्मा सिटी पर, रामाराव ने कहा कि राज्य कुछ मामलों पर अदालत के आदेश का इंतजार कर रहा है। रामाराव ने कहा कि अभी तक किसी भी कंपनी को परियोजना के लिए जमीन आवंटित नहीं की गई है।

calender
24 February 2023, 11:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो