तेलंगाना के पॉलिटेक्निक छात्रों के लिए खुशखबरी, छात्र अब कानून की पढ़ाई भी कर सकेंगे

तेलंगाना के पॉलिटेक्निक के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। अब ऐसे छात्र इस साल से कानून की पढ़ाई भी कर सकेंगे।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

तेलंगाना के पॉलिटेक्निक के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। अब ऐसे छात्र इस साल से कानून की पढ़ाई भी कर सकेंगे। इसके बाद दूसरे साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद कानूनी पेशे में अपना करियर बना सकते हैं। कम से कम 90 क्रेडिट हासिल करने वाले छात्र इंजीनियरिंग में सर्टिफिकेट के साथ डिप्लोमा कोर्स से बाहर निकल सकते हैं, जो तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन के इंटरमीडिएट सर्टिफिकेट के बराबर होगा। हालांकि, अपने दूसरे वर्ष के पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद उन छात्रों को तेलंगाना स्टेट लॉ कॉमन एंट्रेंस टेस्ट यानी TS LAWCET में नामांकन कराकर उसे क्रैक करना होगा।

कम से कम 90 क्रेडिट हासिल करने वाले छात्र अपने दूसरे वर्ष में डिप्लोमा पॉलिटेक्निक कोर्स से इंजीनियरिंग में सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं, जो तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन के इंटरमीडिएट सर्टिफिकेट के बराबर होगा। पॉलिटेक्निक के छात्र जिन्होंने तीन साल का कोर्स पूरा कर लिया है और 90 क्रेडिट स्कोर किया है, वे भी इंजीनियरिंग में एक प्रमाण पत्र के लिए पात्र होंगे। जिसका उपयोग वे राज्य के लॉ कॉलेजों से पांच साल के लॉ डिग्री कोर्स में कर सकते हैं लेकिन उन्हें TS LAWCET को पास करना जरूरी होगा। 

अधिकारियों की मानें तो इस साल से इंजीनियरिंग में सर्टिफिकेट वाले पॉलिटेक्निक छात्र जो इंटरमीडिएट सर्टिफिकेट के बराबर है, पांच साल के एलएलबी डिग्री कोर्स के लिए पात्र होंगे। 2022-23 के दौरान, तेलंगाना सरकार ने कुछ मानदंडों के आधार पर बीए, बीएससी और बीकॉम जैसे पाठ्यक्रमों में शामिल होने के लिए पॉलिटेक्निक छात्रों को समान सुविधा प्रदान की है। इस वर्ष, पॉलिटेक्निक डिप्लोमा छात्र LAWCET के माध्यम से पांच साल के LLB डिग्री पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं और TS EAMCET-2023 के माध्यम से प्रथम वर्ष के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में भी प्रवेश ले सकते हैं।

calender
14 March 2023, 05:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो