Hyundai और Kia एसयूवी में आग का खतरा, कंपनी ने दी चेतावनी घर से दूर पार्क करें गाड़ी

Hyundai और Kia एसयूवी में आग लगने की घटनाओं के बाद कंपनी ने अपनी 2 लाख से भी ज्यादा गाड़ियों को वापस मंगाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही साथ कंपनी ने ग्राहकों को यह भी चेतावनी दी है कि इन कारों को घरों के अंदर पार्क न करें।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Hyundai और Kia एसयूवी में आग लगने की घटनाओं के बाद कंपनी ने अपनी 2 लाख से भी ज्यादा गाड़ियों को वापस मंगाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही साथ कंपनी ने ग्राहकों को यह भी चेतावनी दी है कि इन कारों को घरों के अंदर पार्क न करें। ऑटोमोबाइल की दिग्गज कंपनियों में शामिल दक्षिण कोरिया की कंपनियां हुंडई और किआ की गाड़ियों में आग लगने की घटनाएं प्रकाश में आई हैं। ऐसे में कंपनी ने अपनी 2 लाख से भी ज्यादा गाड़ियों को वापस मंगाने का फैसला किया है। इसके साथ ही कंपनी ने अपने ग्राहकों से यह भी अनुरोध किया है कि इन गाड़ियों को घरों के अंदर पार्क न किया जाए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका और कनाडा शहर में हुंडई और किआ की गाड़ियों में आग लगने की लगभग 25 घटनाएं सामने आई हैं। इन घटनाओं के प्रकाश में आते ही इन दोनों कंपनियों ने कुल मिलाकर 2.81 हजार वाहनों को रिकॉल किया है। आग की इन घटनाओं की रिपोर्ट के बाद कंपनी गाड़ियों के मालिकों से एसयूवी को बड़ी इमारतों और घरों के बाहर पार्क करने की सलाह दी है।

कंपनी ने गाड़ियां वापस तो मंगवाई हैं, मगर फिलहाल ना तो आग लगने के कारण का पता लगा है और ना ही इसका कोई समाधान सामने आया है। कार निर्माताओं की मानें तो राहत वाली बात यह रही कि फिलहाल आग की जो घटनाएं सामने आई हैं फिलहाल उनमें कोई क्षतिग्रस्त नहीं हुआ।

वापिस मंगवाई गई गाड़ियों में 2020 से 2022 मॉडल वाली 2,45,000 से ज्यादा गाड़ियां हुंडई पलिसडे (Hyundai Palisade) और 36,000 से ज्यादा किआ टेलुराइड (Kia Telluride) की एसयूवी शामिल हैं। यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (यूएस राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन) की मानें तो टो-हिच वायरिंग में एक सर्किट बोर्ड होता है जिसमें मलबा और नमी जमा होने के कारण आग लग सकती है।

वहीं हुंडई की ओर बयान आया है कि हम डीलर वायरिंग (dealer wiring) का परीक्षण (testing) करेंगे और रिपेयर में फ्यूज को हटा देंगे। दोनों वाहन निर्माताओं के डीलरों ने मरम्मत किए जाने तक इन दोनों एसयूवी की खरीदी को बंद कर दिया है।

calender
24 August 2022, 02:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो