बिना फोन के लैपटॉप या पीसी पर WhatsApp कैसे करें इस्तेमाल

व्हाट्सएप ऑनलाइन भी उपलब्ध है और अब आपको किसी को संदेश भेजने के लिए ऐप का उपयोग करने के लिए अपने स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं है। कुछ महीने पहले, प्लेटफॉर्म ने मल्टी-डिवाइस फीचर जारी किया था

Vishal Rana
Vishal Rana

व्हाट्सएप ऑनलाइन भी उपलब्ध है और अब आपको किसी को संदेश भेजने के लिए ऐप का उपयोग करने के लिए अपने स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं है। कुछ महीने पहले, प्लेटफॉर्म ने मल्टी-डिवाइस फीचर जारी किया था जो आपको अपने स्मार्टफोन के बिना व्हाट्सएप एक्सेस करने की अनुमति देता है। यह फीचर व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप वर्जन के लिए उपलब्ध है।

यूजर्स के पास अब इस मैसेजिंग ऐप का उपयोग एक ही समय में अधिकतम चार लिंक किए गए डिवाइस पर करने का विकल्प है और वो भी बिना उनके फ़ोन के ऑनलाइन होने की आवश्यकता के। इसका मूल रूप से मतलब है कि भले ही आपका फोन स्विच ऑफ हो, आप व्हाट्सएप को (लैपटॉप) वेब या डेस्कटॉप वर्जन पर एक्सेस कर पाएंगे।

बिना फोन के लैपटॉप या पीसी पर व्हाट्सएप कैसे इस्तेमाल करें......

1: अगर आप ऐप का डेस्कटॉप वर्जन डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो अपने ब्राउजर पर व्हाट्सएप वेब टाइप करें।

2: अब आपको सबसे ऊपर व्हाट्सएप वेब लिंक मिलेगा, बस उस पर क्लिक करें और एक क्यूआर कोड दिखाई देगा।

3: आपको अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप> सेटिंग मेनू> लिंक्ड डिवाइस> लिंक डिवाइस खोलकर अपने स्मार्टफोन से इस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा।

4: अब आप अपने व्हाट्सएप स्क्रीन के ऊपर "स्कैन क्यूआर कोड" लिखा हुआ देखेंगे। उसको स्कैन करे।

स्कैनिंग प्रक्रिया उसी तरह है जैसे आप पेटीएम या Google पे का उपयोग करके ऑफलाइन स्टोर पर ऑनलाइन भुगतान करते हैं। एक बार स्कैनिंग प्रक्रिया सफल हो जाने के बाद, आप अपने फोन के बिना लैपटॉप या पीसी पर व्हाट्सएप का उपयोग कर सकेंगे।

calender
31 July 2022, 06:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो