WhatsApp और Instagram हुए बैन!

आजकल हर कोई इंटरेनट का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करता है। बिना इंटरनेट के आज के समय में जीवनयापन करना काफी मुश्किल है। हमारा हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम इंटरनेट के माध्यम से आसानी से हो जाता है।

Vishal Rana
Vishal Rana

आजकल हर कोई इंटरेनट का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करता है। बिना इंटरनेट के आज के समय में जीवनयापन करना काफी मुश्किल है। हमारा हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम इंटरनेट के माध्यम से आसानी से हो जाता है। इंटरनेट के माध्यम से कोई भी जानकारी कुछ ही समय में पूरी दुनिया में फैल जाती है। कुछ जानकारी ऐसी होती है जिससे देश की शांति और सुरक्षा पर बात आ जाती है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, ट्विटर जरिये आजकल कुछ ऐसी पोस्ट भी वायरल हो जाती है जिससे शांति भंग होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसी के चलते अपने देश की सुरक्षा और शांति को बनाए रखने के लिए ईरान ने इंटरनेट पर अंकुश लगाने का फैसला किया है। ईरान में इन दिनों पुलिस हिरासत में एक युवती की मौत को लेकर काफी बवाल हो रहा है। जगह-जगह आगजनी और विरोध प्रदर्शन भी हो रहे है इंटरनेट के माध्यम से इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, ट्विटर पर भड़काऊ पोस्ट भी शेयर की जा रही है। जिसको देखते हुए ईरान ने इंटरनेट एक्सेस पर कठोर प्रतिबंध लगाते हुए WhatsApp और Instagram को बैन करने का फैसला किया है।

बता दे, इससे पहले ईरान पिछले कुछ सालों में फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, यूट्यूब और टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बैन कर चुका है। जिसके चलते ईरान में इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप का बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो रहा था। इसी बीच बुधवार को ईरान सरकार ने इन दोनों प्लेटफॉर्म को भी बैन कर दिया है। इसको लेकर इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने भी ट्वीट साझा किया।

उन्होंने लिखा, ईरान में लोगों को ऑनलाइन ऐप और सेवाओं से काटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि ईरानी अपने प्रियजनों के करीब रहने, समय पर और महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंचने और बाकी दुनिया से जुड़े रहने के लिए इंस्टाग्राम जैसे ऐप का उपयोग करते हैं। हमें उम्मीद है कि उनके ऑनलाइन होने का अधिकार जल्दी से बहाल हो जाएगा।

calender
23 September 2022, 12:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो