WhatsApp ने new privacy features की घोषणा का किया ऐलान

व्हाट्सएप ने मंगलवार को new privacy features सुविधाओं की घोषणा की। जिसके बाद इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा के उपयोगकर्ता अब समूहों को चुपचाप छोड़ने में सक्षम होंगे और साथ ही यह भी चुन सकेंगे कि वे ऑनलाइन कब देख सकते हैं।

Vishal Rana
Vishal Rana

व्हाट्सएप ने मंगलवार को new privacy features सुविधाओं की घोषणा की। जिसके बाद इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा के उपयोगकर्ता अब समूहों को चुपचाप छोड़ने में सक्षम होंगे और साथ ही यह भी चुन सकेंगे कि वे ऑनलाइन कब देख सकते हैं। व्हाट्सएप 'एक बार देखें' संदेशों के लिए स्क्रीनशॉट लेना भी बंद कर देगा।

मेटा के संस्थापक और सीइओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, “व्हाट्सएप में आने वाली नई गोपनीयता विशेषताएं: सभी को सूचित किए बिना ग्रुप्स से अब बाहर निकल सकते है। अब आप नियंत्रित कर सकेंगे कि आपके ऑनलाइन होने पर आपको कौन देख सकता है और संदेशों को एक बार देखने पर स्क्रीनशॉट को रोकें। हम आपके संदेशों की सुरक्षा के लिए नए तरीके बनाते रहेंगे और उन्हें आमने-सामने की बातचीत के रूप में निजी और सुरक्षित रखेंगे।

लीव ग्रुप्स साइलेंटली ’फीचर्स के साथ, व्हाट्सएप उपयोगकर्ता सभी को सूचित किए बिना किसी समूह से निजी तौर पर बाहर निकलने में सक्षम होंगे। अब जाने पर पूरे ग्रुप को सूचित करने की बजाय सिर्फ एडमिन को ही सूचित किया जाएगा। यह फीचर इसी महीने सभी यूजर्स के लिए रोल आउट होना शुरू हो जाएगा।

व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, “जब दोस्त या परिवार ऑनलाइन होते हैं, तो यह देखने से उपयोगकर्ताओं को एक-दूसरे से जुड़ाव महसूस करने में मदद मिलती है, लेकिन हर किसी के पास ऐसा समय होता है जब वे अपने व्हाट्सएप को निजी तौर पर देखना चाहते हैं। जब आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को निजी रखना चाहते हैं, तो व्हाट्सएप यह चुनने की क्षमता पेश कर रहा है कि आप ऑनलाइन होने पर आपको कौन देख सकता है और कौन नहीं देख सकता है।

यह सुविधा सभी उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हो जाएगी। कंपनी ने कहा कि इन नई सुविधाओं की शुरूआत एक नए व्हाट्सएप गोपनीयता अध्ययन द्वारा समर्थित है, जिसमें पाया गया कि 72% लोग ईमानदार, अनफ़िल्टर्ड तरीके से बोलने में सक्षम हैं, लेकिन 47% से अधिक केवल सुरक्षित में ऐसा करने में सहज हैं।

calender
09 August 2022, 03:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो