Apple-Google Deal : एप्पल ने गूगल के साथ की है सीक्रेट डील?, अमेरिकी कोर्ट में कंपनी ने दिया जवाब

Apple-Google : आईफोन में गगूल सर्च इंजन को पहले दिखाया जाता है. इस मामले में एप्पल को अमेरिका की एक कोर्ट में पेश होना पड़ा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Apple iPhone : दिग्गज टेक कंपनी एप्पल ने हाल ही में अपने आईफोन 15 (iPhone 15) स्मार्टफोन को लॉन्च किया है. कंपनी ने इसके तहत 4 आईफोन को पेश किया है, जिसमें iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max शामिल हैं. कंपनी अपनी इस सीरीज को लेकर सुर्थियों में बनी हुई है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है एप्पल के सभी फोन में हमेशा गगूल को सबसे पहले क्यों दिखाया जाता है? कहा जा रहा है कि कंपनी ऐसा जानबूझकर करती है, जिससे गूगल सर्च इंजन का यूजर्स इस्तेमाल करें.

एप्पल-गूगल की डील

एप्पल का पहले से ही Safari सर्च इंजन है. लेकिन फिर भी आईफोन में गूगल को पहले दिखाया जाता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों टेक कंपनियों के बीच एक सीक्रेट डील हुई है, जिसके तहत ही आईफोन में गगूल सर्च इंजन को पहले दिखाया जाता है. इस मामले में एप्पल को अमेरिका की एक कोर्ट में पेश होना पड़ा. जिसके जवाब में कंपनी ने कहा कि वर्तमान में ऐसा कोई सर्च इंजन मौजूद नहीं है जो गूगल से बेहतर हो. इसलिए गूगल को डिफॉल्ट तौर पर एप्पल डिवाइस में दिया जाता है.

ये भी पढ़ें-Google Birthday : जानिए दुनिया में क्या है गूगल का महत्व और इसके अनेक फायदे

गूगल पर केस

एपी रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के जस्टिन डिपार्टमेंट की तरफ से टेक कंपनी गूगल पर एक केस किया गया है. जिसमें विभाग ने आरोप लगाया कि गूगल अपने सर्च इंजन को सबसे पहले दिखाने के लिए एप्पल और Verzon के साथ सीक्रेट डील की है. जिसके तहत हर साल लाखों-करोड़ रुपये दिए जाते हैं. जानकारी के अनुसार इस डील को हर साल बढ़ाया गया है. गूगल एप्पल को प्रत्येक वर्ष अपने सर्च को डिफॉल्ट तौर पर दिखाने के लिए 1.25 लाख करोड़ रुपये देता है.

calender
28 September 2023, 11:17 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो