व्हाट्सएप अपने यूजर्स को बेस्ट चैट एक्सपीरियंस देने के लिए नए-नए फीचर्स रोलआउट करता रहता है। हाल ही Meta CEO मार्क जुकरबर्ग ने व्हाट्सएप डेस्कटॉप का नया एप जारी कर कंप्यूटर पर व्हाट्सएप चैटिंग को और बेहतर बना दिया है। ताजा खबर यह है कि आगामी दिनों में iPhone यूजर्स को व्हाट्सएप पर इंस्टेंट शॉर्ट वीडियो मैसेज भेजने की सुविधा मिलने वाली है। 

WABetaInfo की एक रिपोर्ट की मानें तो व्हाट्सएप के डवलपर Apple iPhone के यूजर्स के लिए ऐसे फीचर पर काम कर रहे हैं, जिसकी मदद से वे WhatsApp पर 60 सेकंड तक का शॉर्ट वीडियो मैसेज सेंड कर पाएंगे। हालांकि वर्तमान में व्हाट्सएप पर 26 सेकंड तक वीडियो को रिकॉर्ड कर भेजने की सुविधा उपलब्ध है। शॉर्ट वीडियो मैसेज का नया फीचर किस तरह वर्क करेगा यह तो कंपनी ने स्पष्ट नहीं किया, लेकिन माना जा रहा है कि यह ऑडियो मैसेज की तरह ही होगा। इसके अनुसार यूजर्स को स्क्रीन पर सिंपल टैप कर कैमरा बटन होल्ड करना होगा और वीडियो रिकॉर्ड होने के बाद चैट में चला जाएगा। यह वीडियो मैसेज केवल एक बार ही देखा जा सकेगा। उम्मीद है कि जल्द ही इस फीचर को Beta यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है।

Save या Share नहीं किया जा सकेगा वीडियो मैसेज

WABetaInfo पर पोस्ट रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp के ये वीडियो मैसेज एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होंगे और किसी भी प्रकार से इसे सेव या शेयर करना संभव नहीं होगा। हालांकि इस मैसेज का स्क्रीनशॉट लिया जा सकेगा। एक अन्य रिपोर्ट की मानें तो व्हाट्सएप Android के लिए 60 सेकंड के शॉर्ट ऑडियो मैसेज पर भी काम कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार ये ऑडियो संदेश भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होंगे और इन्हें भी सेव या फॉरवर्ड करना संभव नहीं होगा। ये ऑडियो केवल एक ही बार सुने जानेयोग्य होंगे और दुबारा से प्ले नहीं होंगे। देखा जाए तो ये पुश नोटिफिकेशन की तरह काम करेंगे।

यूजर्स से कनेक्टिवटी के लिए Official Chat Account

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए एक ऑफिशियल चैट अकाउंट बनाकर लॉन्च किया है। ये चैट अकाउंट इसलिए बनाया गया है ताकि उसके यूजर्स का और बेहतरी से उपयोग कर पाएं। इस अकाउंट को Green Badge से Verify भी किया गया है और इस पर व्हाट्सएप, किसी प्रकार के अपडेट, यूज करने की टिप्स और महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की जाएंगी। रिपोर्ट के अनुसार कुछ चुनिंदा एंड्राइड और आईओएस यूजर्स को इस चैट अकाउंट से पहला मैसेज भी प्राप्त हुआ है।

WhatsApp कुछ और फीचर्स पर भी काम कर रहा है, जिनमें लंबे वॉइस मैसेज के लिए ट्रांसक्रिप्शन, पिक्चर इन पिक्चर के साथ ही iOS के लिए वीडियो कॉलिंग, और मैसेज योरसेल्फ फीचर शामिल हैं। हालांकि, व्हाट्सएप ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि इन फीचर्स को कब रोलआउट कर देगा। गौरतलब है कि इससे पहले विण्डो डेस्कटॉप के लिए व्हाट्सएप ने नया एप लॉन्च करते हुए आठ लोगों के एक साथ ग्रुप वीडियो कॉलिंग और 32 लोगों के ग्रुप ऑडियो कॉलिंग की यूनीक फीचर पेश किया था।