Gmail Update : जीमेल में रोलआउट होगा नया फीचर, हाईजैकिंग को रोकने के लिए कंपनी ने लिया फैसला

Gmail New Feature : जीमेल पर यूजर्स फॉरवार्डिंग और पीओपी या आईएमएपी सेटिंग में नए एड्रेस को लिंक करते हैं तो इसके लिए भी आपको खुद को वेरिफाई करना होगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Email Hijacking : दुनिया की पॉपुलर टेक कंपनी गगूल ने अपनी जीमेल प्लेटफॉर्म को बड़ी जानकारी दी है. कंपनी ने ऐलान किया कि वह जीमेल की कुछ सेंसटिव सेटिंग में एक्स्ट्रा वेरिफिकेशन स्टेप को ऐड करने वाली है. जिससे ईमेल हाईजैकिंग पर लगाम लगाई जा सके. इसके सुविधा के बाद यूजर्स को ऐप में फिल्टर को एडिट करने के लिए या फिर एड्रेस को जोड़ने के लिए वेरिफिकेशन की जरूरत होगी. कंपनी ने यह फैसला लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है. इसकी जानकारी गूगल ने एक ब्लॉगपोस्ट के जरिए दी है.

Gmail की नई सुविधा

एक रिपोर्ट के अनुसार गगूल ने कहा कि पिछले साल हमने Google Workspace अकाउंट्स की संवेदनशील कार्रवाइयों के लिए मजबूत सुरक्षा उपाय पेश किया था. अब हम इसे जीमेल (Gmail) की सेंसटिव सेटिंग के साथ ऐड कर रहे हैं ताकि जब भी कोई इसे एक्सेस करें तो वह खुद को वेरीफाई करे. इसके बाद ही प्रोसेस आगे बढ़ेगा. अगर आप पहले एक नया फिल्टर बनाते हैं या मौजूदा फिल्टर को एडिट, फिल्टर को इंपोर्ट करते हैं तो इसके लिए पहले वेरिफाई करना आवश्यक होगा.

क्या होगा लाभ

जीमेल पर यूजर्स फॉरवार्डिंग और पीओपी या आईएमएपी सेटिंग में नए एड्रेस को लिंक करते हैं तो इसके लिए भी आपको खुद को वेरिफाई करना होगा. इसके लिए IMAP एक्सेस की सेटिंग को बदलने के लिए भी यूजर्स पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी. गूगल को कोई भी गलती फील हुई तो कंपनी वेरिफिकेशन के लिए कहेगी. यदि किसी कारण वेरिफिकेशन फेल हो जाता है तो इस बारे में मेल के जरिए जानकारी मिल जाएगी. जीमेल की एक्स्ट्रा वेरिफिकेशन सभी Google Workspace ग्राहकों और पर्सनल गूगल अकाउंट वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी.

calender
26 August 2023, 01:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो