UPI Payment : अब कई अफ्रीकी में जल्द शुरू होगी UPI पेमेंट सर्विस, हो सकती है कमर्शियल डील

UPI : भारत यूपीआई को डेवलप करने औैर पेमेंट प्लेटफॉर्म के बीच कर्मिशयल पार्टनरशिप के लिए मोजाम्बिक, नामीबिया और केन्या सहित अफ्रीका देशों से बातचीत कर रहा है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

UPI In Africa : आज के समय में किसी भी तरह का लेन-देन के लिए लोग ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं. शॉपिंग, बिजली बिल तमाम तरह के भुगतान को चंद सेकंड में कर दिया जाता है. भारत में हर कोई यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल कर रहा है. दूसरे देशों में भी यूपीआई की सर्विस शुरू हो गई है. विदेशों तक इसकी धूम देखने को मिल रही है. अब खबर सामने आई है कि यूपीआई बहुत जल्द अफ्रीका में पहुंचने वाला है. इसको लेकर दोनों देशों के बीच कर्मशियल डील हो सकती है.

अफ्रीका में यूपीआई की पहुंच

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत यूपीआई को डेवलप करने औैर पेमेंट प्लेटफॉर्म के बीच कर्मिशयल पार्टनरशिप के लिए मोजाम्बिक, नामीबिया और केन्या सहित अफ्रीका देशों से बातचीत कर रहा है. लाइवमिंट की खबर के अनुसार नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के इंटरनेशनल सीईओ रितेश शुक्ला ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि अगले 12 से 18 महीनों के बीच यूपीआई सर्विस जिन देशों में होगी उनकी संख्या डबल हो जाएगी.

क्या है आगे का प्लान

रितेश शुक्ला ने यूपीआई को डेवलप किया है. उन्होंने कहा कि यूपीआई के आने से पहले भारत जिन परेशानियों का सामना कर रहा था वैसी ही समस्या कई देशों को झेलनी पड़ रही है. इसलिए भारत ऐसे देशों के साथ साझेदारी पर चर्चा कर रहा है. साथ ही उनकी मदद करने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने आगे कहा कि लगभग 3 करोड़ भारतीय ऐसे हैं जो भारत से बाहर रहते हैं और वो करीब 10 करोड़ डॉलर हर साल भेजते हैं. हमारी यह कोशिश है कि कैसे इस अनुभव को सभी या स्टैंडर्ड यूजर्स फ्रेंडली एक्सपीरियंस बना सकें.

calender
28 August 2023, 01:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो