WhatsApp Scam : वॉट्सऐप पर झूठी नौकरी के नाम पर हो रहा स्कैम, ऐसे करें खुद को सेफ

WhatsApp Scam : वॉट्सऐप पर इन दिनों एक स्कैम चल रहा है जिसमें लोग यूजर्स को झूठी नौकरी का वादा करके लूट रहे हैं. स्कैमर्स अमेरिका के नंबर से लोगों को कॉल कर रहे हैं और लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

WhatsApp Job Scam : आज के समय में ऑनलाइन ठगी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. एक लिंक पर क्लिक करते ही पूरा अकाउंट खाली हो जाता है. अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों को बेवकूफ बनाकर लाखों-करोड़ों की ठगी की जा रही है. अब वॉट्सऐप के जरिए फ्रॉड का मामला सामने आया है. दरअसल वॉट्सऐप पर इन दिनों एक स्कैम चल रहा है जिसमें लोग खुद को अमेरिका की किसी कंपनी से जुड़ा बताते हैं. ये लोग यूजर्स को झूठी नौकरी का वादा करके लूट रहे हैं.

यूएस कंपनी कर रही स्कैम

स्कैमर्स अमेरिका के नंबर से लोगों को कॉल कर रहे हैं और लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं. IANS की रिपोर्ट के अनुसार एक कर्मचारी बड़ी मीडिया कंपनी में काम करता है. उनके पास कई फर्जी इंटरनेशनल कॉल आई. स्कैमर्स अपने आपको बड़ी कंपनी का अधिकारी बताते हैं और जॉब्स के टोपिक पर बात करते हैं. साथ ही वह लोगों को मैसेज भी भेज रहे हैं. जिसमें लिखा होता है कि फ्री होते ही मुझे कॉल करें. इन नंबर में अटलांटा, जॉर्जिया का कोड +1(404) और शिकागो, इलिनोइस का कोड (+1 (773) शामिल है.

स्कैम से ऐसे बचें

हाल ही में मेटा स्वामित्व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने विदेशी नंबरों से आ रही कॉल्स को लेकर एक्शन लिया था. कंपनी ने इस तरह के सभी नंबर्स को ब्लॉक करना शुरू कर दिया था. वहीं यूजर्स को सलाद दी कि ऐसे नंबर से कॉल या मैसेज आए तो उसे उठाए नहीं ना रिप्लाई दें और सीधा ब्लॉक कर दें. आपको पहले किसी भी कंपनी के बारे में पूरी जांच कर लेनी चाहिए, अगर वह सही है तो ही मैसेज का कॉल का जवाब देना चाहिए. ऐसे आप स्कैम से बच सकते हैं. ़

calender
27 August 2023, 03:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो