1 अप्रैल से Twitter Blue Tick की Free service खत्म, देने होंगे 650 रुपये

ट्विटर के Elon Musk ने बड़ा फैसला लिया है। 1 अप्रैल 2023 से सभी यूजर्स का ब्लू टिक हटा देगी। जिन्होंने पेड वेरिफिकेशन सर्विस यानी ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन नहीं ली है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

Tesla और Twitter के CEO Elon Musk यूं तो सुर्खियों में रहते हैं, लेकिन इन दिनों दो बड़े कारणों से वे लाइमलाइट में हैं। पहला कारण है, 1 अप्रेल से ब्लू टिक के लिए पेड सब्सक्रिप्शन का अनिवार्य होना और दूसरा ट्विटर की वेल्यूएशन 20 अरब डॉलर बताना। गौरतलब है कि मशहूर माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने किसी भी अकाउंट को वेरिफाई कर उसे Blue Tick देने Twitter Blue सब्सक्रिप्शन की व्यवस्था शुरू की थी। इसके तहत जिन लोगों ने अभी तक पेड सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है और Free Blue Tick का लाभ उठा रहे थे।

1 अप्रेल से उनके ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हट जाएगा। ऐसे में अगले माह से ब्लू टिक लेने के लिए लोगों को भुगतान करना होगा। ट्विटर के अनुसार Web Device के माध्यम से ब्लू टिक के लिए 650 रुपये प्रतिमाह और Android-iOS आधारित Mobile डिवाइस से उपयोग हो रहे अकाउंट के लिए 900 रुपये प्रति माह राशि देनी होगी।

अधिक से अधिक रेवेन्यू जेनरेट करने का इरादा

कंपनी जिस तरह से व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं और संस्थानों से वेरिफिकेशन बैज बरकरार रखने के लिए ट्विटर ब्लू में साइन अप करने के लिए जोर डाल रही है, उससे यह स्पष्ट है कि कंपनी का इरादा अधिक से अधिक रेवेन्यू जेनरेट करने का है। 

एक ट्वीट में कंपनी ने स्पष्ट किया है कि वह 1 अप्रेल से वेरिफाइड प्रोग्राम को बंद कर रही है। साथ ही फ्री वेरिफाइड ब्लू चेक मार्क हटा रही है। यदि आप ब्लू टिक बनाए रखना चाहते हैं तो Twitter Blue साइन अप करें। ट्वीट के साथ कंपनी ने सब्सक्राइब करने के लिए लिंक भी शेयर किया है।


पेड सर्विस से आसान हुआ Blue Tick लेना

पिछले साल जब Elon Musk ने Twitter खरीदा था, तब ट्विटर ब्लू पेड सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया गया था। पहले ब्लू टिक कुछ ही लोग ले पाते थे और इसे लेना आसान नहीं था, लेकिन अब कोई भी सब्सक्राइबर पेड सर्विस लेकर न केवल ब्लू टिक हासिल कर सकता है, बल्कि 4000 करेक्टर तक ट्वीट कर सकता है। इसके अलावा उसे कन्वर्सेशन में प्रायोरिटी, सलेक्टेड विज्ञापन वाला कंटेंट और लंबे वीडियो पोस्टिंग की सुविधा भी प्राप्त होती है।

Twitter की वेल्यूएशन 20 अरब डॉलर

वहीं दूसरी ओर एलन मस्क ने ट्विटर की वेल्यूएशन 20 अरब डॉलर बताई है। वे इस वेल्यूएशन पर अपने कर्मचारियों को ग्रांट भी देना चाहते हैं। गौरतलब है कि मस्क ने इसी ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था। ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क ने सीईओ पराग अग्रवाल को निकालने के साथ हजारों कर्मचारियों की छुट्‌टी भी कर दी थी। जो कर्मचारी काम कर रहे हैं उनके लिए भी सख्त नियम लागू कर दिए गए हैं। मस्क का ट्विटर में आने का भी काफी विरोध हो रहा है। इसका नतीजा यह निकला कि बड़ी संख्या में विज्ञापनदाताओं ने अपने हाथ पीछे खींच लिए, जबकि ट्विटर की बड़ी आय विज्ञापनों से ही थी।


रात ढाई बजे ई-मेल कर एम्प्लाइज को चेताया

मस्क ने वर्क फ्राॅम होम कर रहे कर्मचारियों को एक बार फिर चेताया है कि ऑफिस वैकल्पिक नहीं है। उन्होंने रात ढाई बजे इस बारे में कर्मचारियों को ई-मेल किया, जिसके बाद से मस्क काफी चर्चा में हैं। उन्होंने ई-मेल में साफ कहा है कि कर्मचारी या तो लंबे समय तक काम करने को तैयार रहें या फिर तीन माह का नोटिस देकर कंपनी छोड़ दें। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि कर्मचारी को सप्ताह में कम से कम 40 घंटे तो कंपनी को देने चाहिए।

calender
04 April 2023, 02:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो