WhatsApp Update : वॉट्सऐप यूज पहले से और होगा आसान, कंपनी रोलआउट किया 'चैनल फीचर'

WhatsApp Channel Update : वॉट्सऐप ने भारत समेत 150 से अधिक देशों में चैनल फीचर को रोलआउट कर दिया है. यह इंस्टाग्राम पर मौजूद ब्रॉडकास्ट चैनल की तरह काम करेगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

WhatsApp Channel Update : मेटा स्वामित्व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए एक के बाद एक नए फीचर्स को रोलआउट कर रहा है. जिससे ऐप का इस्तेमाल पहले से अच्छा हो और यूजर्स को नया एक्सपीरियंस मिले. अब कंपनी ने वॉट्सऐप में नया फीचर ऐड किया है. दरअसल वॉट्सऐप ने भारत समेत 150 से अधिक देशों में चैनल फीचर को रोलआउट कर दिया है. यह इंस्टाग्राम पर मौजूद ब्रॉडकास्ट चैनल की तरह काम करेगा. नया फीचर कंपनी 'updates' टैब के अंदर देगी. जहां से स्टेटस अपडेट और चैनल दिखेंगे.

क्या है वॉट्सऐप चैनल फीचर

वॉट्सऐप चैनल फीचर प्लेटफॉर्म में पहले से मौजूद ग्रुप्स और कम्यूनिटी फीचर से बहुत अलग है. इस फीचर के तहत यूजर्स की पहुंच ज्यादा लोगों तक होती है. यह वॉट्सऐप के अन्य फीचर्स की तरह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं है. आपको बता दें कि चैनल क्रिएट करने पर एडिमन को कंपनी कई तरह के अधिकार यानी राइट्स देगी. जिसे एडमिन अपने चैनल में लगा सकते हैं. जैसे कि कौन-कौन से लोग इसमें जुड़ सकते हैं.

ऐेसे काम करेगा फीचर

वॉट्सऐप चैनल फीचर्स बिल्कुल इंस्टाग्राम के चैनल फीचर की तरह काम करता है. जिसमें एडमिन फोटो, वीडियो, इमोजी, वॉइस-नोट आदि कुछ भी अपने फॉलोअर्स के लिए पोस्ट कर सकते हैं. चैनल में जुड़ने के लिए आपको पहले इसे सर्च करना होगा. चैनल में एडमिन और फॉलोअर्स की डिटेल्स एक दूसरे को नजर नहीं आती है. इसे आसानी से अपने फेवरेट क्रिएटर या व्यक्ति से जुड़ सकते हैं.

आगे भी मिलेंगे अपडेट्स

जानकारी के अनुसार वॉट्सऐप चैनल फीचर में कंपनी आगे भी नए अपडेट्स लेकर आएगी. बहुत जल्द यानी 30 दिनों के अंदर अपने चैनल में पोस्ट को एडिट करने की भी सुविदा मिलेगी. खास बात यह है कि अगर एडमिन किसी पोस्ट को चैनल से ग्रुप्स या चैट्स में शेयर करता है तो उस व्यक्ति को चैनल में जुड़ने के लिए लिंक ऑप्शन मिलेगा.

calender
14 September 2023, 12:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो