दीवार से चिपका यह 'अचार' का टुकड़ा है एक आर्टवर्क, कीमत है 5 लाख रुपये

यदि आप कला के शौक़ीन हैं तो आपने बेशक दुनियाभर की कई महँगी कलाकृतियों को देखा, पढ़ा या उनके बारे में सुना जरूर होगा। लेकिन आज हम आपको जिस आर्टवर्क के बारे में बताने जा रहे हैं वह अपने आप में बेहद ही अनोखा और अद्वितीय है। यह आर्टवर्क दरअसल मैक्डोनाल्ड के चीज़बर्गर से निकला एक अचार का टुकड़ा है

Gaurav
Gaurav

यदि आप कला के शौक़ीन हैं तो आपने बेशक दुनियाभर की कई महँगी कलाकृतियों को देखा, पढ़ा या उनके बारे में सुना जरूर होगा। लेकिन आज हम आपको जिस आर्टवर्क के बारे में बताने जा रहे हैं वह अपने आप में बेहद ही अनोखा और अद्वितीय है। यह आर्टवर्क दरअसल मैक्डोनाल्ड के चीज़बर्गर से निकला एक अचार का टुकड़ा है, जिसे सॉस के जरिये कमरे की छत पर चिपकाया गया है। इस आर्टवर्क को 'Pickle' नाम दिया गया है। ऑस्ट्रेलियाई कलाकार मैथ्यू ग्रिफिन के इस आर्टवर्क को एक ऑक्शन में NZ$10,000 यानी करीब 4 लाख 92 हजार रुपये में बेचा जा रहा है।

 

यह आर्टवर्क न्यूज़ीलैण्ड में हो रही ललित कला सिडनी प्रदर्शनी में दिखाई गई है, जिसकी जानकारी सिडनी फाइन आर्ट्स के आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर दी गई है। इस पोस्ट पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रया सामने आ रही है। कुछ लोग इसे सराह रहे हैं तो वहीं कुछ लोग इस कलाकृति का मजाक उड़ाते हुए भी नजर आये। सिडनी ललित कला के निदेशक रयान मूर ने ब्रिटिश अखबार 'द गार्जियन' से बात करते हुए कहा कि "ऐसे काम के लिए लोगों की मजाकिया प्रतिक्रियाएं अमान्य नहीं है। यह ठीक है, क्योंकि ये मजेदार है।" Pickle आर्टवर्क है या नहीं? इस बारे में बात करते हुए उन्होनें कहा कि वे इस सवाल से परेशान नहीं हैं।

calender
04 August 2022, 02:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो