My Steries Of india: भारत के 2 अनजाने रहस्य, जिनका आज तक नहीं किया गया कभी खुलासा, जानें क्या है इनके पीछे का राज

My Steries Of india: केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कई ऐसे राज छिपे हुए हैं जिनका पता आज तक नहीं चल पाया है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दुनिया में कई तरह की प्रथाएं व कई तरह के राज छिपे हुए हैं

My Steries Of india: दुनिया में कई तरह की प्रथाएं व कई तरह के राज छिपे हुए हैं जो कि आज भी राज ही बने हुए हैं.इसके बारे में किसी को नहीं पता है. वही भारत को ऋषि-मुनियों और अवतारों की भूमि कह जाता है. इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं. जिससे आज भी कोई पर्दा नहीं उठा पाया है. जैसा कि आप लोग जानते ही हैं केवल भारत ही एक ऐसा देशा नहीं हैं जहां पर राज छिपे हैं बल्कि दुनिया में कई राज छीपे हुए हैं.

वृंदावन का मंदिर 

वृंदावन का यह मंदिर भगवान कृष्ण की लीला से जुड़ा हुआ है. उत्तर प्रदेश में मथुरा जिले में स्थित वृन्दावन एक महत्वपूर्ण धार्मिक व ऐतिहासिक स्थल है. वृदावन में एक ऐसा मंदिर है जो अपने आप आप ही खुलता है और बंद होता है.

इस मंदिर को रंगमहल के नाम से जाना जाता है. मान्यताओं के अनुसार माना जाता है कि निधिवन परिसर में स्थित रंगमहल में श्रीकृष्ण रात्रि में शयन करते हैं. मंदिर में हर रोज प्रसाद के तौर पर माखन-मिश्री रखी जाती हैं. इसके अलावा भगवान कृष्ण के सोने के लिए पलंग भी रखा गया है. तो ऐसा लगता है जैसे मानों भगवान श्रीकृष्ण सो रहे हों,

अलेया भूत लाइट

पश्चिम बंगाल में स्थित अलेया भूलर लाइट भी कई वर्षों से एक राज बना हुआ है जिसके बारे में आज तक कोई पता नहीं लगा पाया है.लोगों का मानना है कि यहां पर अक्सर रात के समय रहस्मयी रोशनी देखने को मिलती है. स्थानीय लोग बताते हैं कि यह रोशनी मधुआरों की आत्माएं हैं. जिन्होंने मछली पकड़ते समय किसी वजह से अपनी जान गंवा दी थी.

इसके साथ ही ये भी कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस रोशनी को देखता है तो वह अपने रास्ते से भटक जाता है. इसके अलावा इस जगह से कई लोगों के शव भी बरामद किए गेए थे. लोगों का कहना है कि ऐसा भूतों की वजह से होता है जबकि वैज्ञानिकों ने आंशका जताई है कि दलदली क्षेत्रों में अक्सर मीथेन गैस बनती है उससे किसी भी तत्व के संपर्क में आने से रोशनी पैदा होती है.

calender
26 August 2023, 01:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो