African Mursi tribe: पत्नी का चेहरा बिगाड़ने के लिए करते हैं खौफनाक हरकत, अजीबोगरीब है यहां की परंपरा

African Mursi tribe: दुनिया में कई तरह की परंपरा है लेकिन अफ्रीका के मुर्सी जनजाति की परंपरा बेहद अनोखी है. यहां के लोग अपनी पत्नी को बदसूरत बनाने के उनके साथ बुरी तरह का बर्ताव करते हैं. तो चलिए मुर्सी जनजाति की अजीबोगरीब परंपरा के बारे में जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

African Mursi tribe  tradition: वैसे तो दुनिया के हर मर्द को खूबसूरत पत्नी की अपेक्षा होती है वो चाहते हैं कि मेरी पत्नी खूबसूरत दिखे. लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां के लोग अपने ही परिवार के महिलाओं की खूबसूरती को बिगाड़ने के लिए उनके साथ खौफनाक बर्ताव करते हैं. दरअसल, यहां के लोग अपने पुराने परंपरा को आज भी मानते हैं. और उसके मुताबिक इस जनजाति की महिलाएं अपने होठ में एक बड़ी सी डिस्क लगाई रहती हैं.

ssd
मुर्सी जनजाति की महिलाएं

अफ्रीका के मुर्सी जनजाति आदिवासी जनजाति है. इनकी परंपराएं रुह कंपा देने वाली है. इस जनजाति में कई  ऐसे जनजाति है जो बेहद खुंखार है तो कई जनजाति ऐसे भी है जो महिलाओं को  इज्जत देते हैं. वही कुछ जनजाति ऐसे भी है जो अपने परिवार के महिलाओं पर अत्याचार करते हैं. ये जनजाती  मुर्सी जनजाती के है जो दक्षिण के इथियोपिया के जंगल में रहते हैं. मुर्सी जनजाति को दुनिया के सबसे खतरनाक जनजाति में गिना जाता है. ये जनजाति अपने ही औरतों पर अत्याचार करने के लिए मशहूर है. 

मुर्सी जनजाति
मुर्सी जनजाति

मुर्सी जनजाति की महिलाओं के साथ की जाती है ये खौफनाक हरकत-

मुर्सी जनजाति की महिलाओं को कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है.  इस जनजाति के मर्द अपनी पत्नी  की सूरत बिगाड़ने के लिए उनके होंठ को काट कर उसमें गोल लकड़ी डाल देते हैं.  उनका मानना है कि ऐसा करने से उन पर कोई बुरी नजर नहीं पड़ती है. हालांकि यहां के महिलाओं को भी इस परंपरा के कोई आपत्ति नहीं है. आपको बता दें कि अमेरिका के मुर्सी जनजाति के लोग  दुनिया के सबसे खतरनाक जनजाति माने जाते हैं. ये लोग किसी की जान आसानी से ले लेते हैं. यहां तक की इनके लिए किसी की जान लेना गर्व की बात है.इस जनजाति के एरिया में अगर कोई बिना इजाजत के अंदर जाता है तो वो लोग उसको जान से मार देते हैं.


 

calender
04 July 2023, 03:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो