Ajab Gajab: बादलों में कैसे बनती है आकाशीय बिजली क्यों गरजता है बादल यहां जानें सबकुछ

Ajab Gajab News: आपने अक्सर देखा होगा कि बारिश के मौसम में आसमान में बिजली चमकती है और कई जगहों पर आसमानी बिजली गिरने के भी मामले सामने आते हैं. बादलों में तेज घबराहट की एक आवाज सुनाई देती है जिसे सुनकर हर कोई कांप जाता है. हाल ही में उत्तर भारत में बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गई है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

 How is lightning formed in the clouds: बारिश के मौसम में बादलों के बीच अक्सर गरज के साथ बिजली कड़कती है जो देखने में बेहद डरावना होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर बादलों के बीच में बिजली बनती कैसे है? अगर नहीं तो चलिए जानते हैं.

जहां गिरती है वहां तबाही मचा देती है-

बारिश के सीजन में अक्सर बादलों में तेज घरघराहट के साथ बिजली चमकती है. और जब ये जमीन पर गिरती है तो इंसान कभी घायल हो जाते हैं तो कभी इसके चपेट में आने से मौत का भी शिकार हो जाते हैं. आसमानी बिजली गिरने की संभावना बारिश के सीजन में ज्यादा बनती हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर यह बिजली बनती कैसे है और आसमान में गड़गड़ाहट होती कैसे है.

आसमान में कैसे चमकती है बिजली-

साल 1872 ईस्वी में वैज्ञानिक बेंजामिन फ्रैंकलिन ने बिजली के बारे में रिसर्च किया था. रिसर्च में उन्होंने बादलों के बीच बिजली चमकने की सही वजह का पता लगाया था. उन्होंने बताया था कि बादलों में पानी के छोटे-छोटे कण होते हैं जो हवा की रगड़ की वजह से अवशोषित हो जाते हैं और फिर कुछ बादलों पर पॉजिटिव चार्ज हो जाता है तो कुछ पर नेगेटिव चार्ज हो जाते हैं जिस वजह से आसमान में बिजली चमकती है.

पहले आसमान में चमकती है बिजली फिर गरजती है क्यों -

वैसे तो बिजली की चमक और घरघराहट एक साथ होती है लेकिन बिजली की चमक आसमान में पहले दिखाई देती है जबकि इसकी ध्वनि बाद में सुनाई देती है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह है कि प्रकाश की गति ध्वनि से बहुत ज्यादा तेज होती है. यानी कि प्रकाश की गति 229792458 किलोमीटर प्रति सेकंड होती है तो वही ध्वनि की गति 343 मीटर प्रति सेकंड होती है यही वजह है कि आसमान में बिजली पहले चमकती है और बाद में गरजती है.

calender
20 July 2023, 04:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो