Ajab –Gajab: अजीब हैं इन राजाओं के शौक, जिसे देख सब हो जायेंगे हैरान

Ajab –Gajab : आपने बड़े बुजुर्गों को कहते हुए अक्सर सुना होगा पुराने राजा-महाराजाओं के बारे में जिनके बारे में काफी कुछ कहानी बताई जाती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • राजाओं के बारे में कुछ ऐसी बातें जिन्हें सुनकर आप भी रह जायेंगे दंग.

Ajab –Gajab : पहले के समय में अनेक राजा और उनकी प्रजा रहती थी. प्रथा राजा को सुरक्षित रखती थी और राजा पूरी प्रजा के खान-पीने से लेकर उसकी रक्षा करने तक सारे काम एक राजा के होते थे. लेकिन इस समय न इस तरह का राजा बचा और न ही इस तरह की प्रजा.

राजाओं ने अपने समय पर काफी शौक-मौज किए अधिकतर राजाओं को उनके शौक से जाना जाता है. आज हम आपको विदेश के कुछ एसे राजाओं के बारे में बतायेंगे जिनका शौक ही आपको हैरान कर देगा. साथ ही इससे आपको यह जानने के लिए भी मिलेगा की पुराने जमाने के राजाओं के किस तरह के शौक थे?

रूस के राजा का शौक

निकोलस 1825 से लेकर 1855 तक रूस के राजा रह चुके हैं. यह स्वभाव ले बेहद शांत थे उन्हें न तो शराब पीना पसंद था और न ही सिगरेट, तंबाकू का सेवन किया करते थे, मीठे से उन्हें सख्त नफरत थी जबकि उन्हें अचार काफी पसंद था अचार इतना पसंद था कि सुबह नाश्ते के लिए उन्हें जरूर चाहिए था. वह चाय, ब्रेड और खीरे के साथ 5 अचार खाया करते थे. रात में उन्हें भोजन मिला या न मिले लेकिन अचार जरूर चाहिए था.

पीटर-3 ने किया रूस पर राज

पीटर-3 ने कुछ महीने रूस पर राज किया उसके बाद उन्होंने अपनी पत्नी को यह जिम्मेदारी सौंप दी. पीटर-3 के बारे में कहा जाता है कि वह एक खिलौने के लिए पागल थे. उन्हें बच्चों की तरह गुड़िया-गुड्डे से खिलाना काफी पसंद था. एक बार पीटर-3 की गुड़िया एक चूहे ने काट दी जिसके बाद पीटर-3 ने चूहे को फांसी की सजा सुना दी. उनकी इसी हरकत को दखते हुए सारा करोबार उनकी पत्नी देखती थीं.

इब्राहिम-1 तुर्क साम्राज्य के शासक

1600 के शुरुआती वक्त में इब्राहिम-1 तुर्क साम्राज्य के शासक थे. उनका जीवन बिना खिड़की वाले कमरे में बंद होकर गुजरा. जिससे वह काफी हिंसक स्वभाव के हो गए.उन्हें मोटी महिलाओं से काफी प्यार था. उनका ये प्यार हद पार कर रहा था. इतना नहीं उन्होंने मोटी औरतों के लिए हरम भी बनवाया. इसके अलावा उनके पास 3 तीन औरतों के बच्चे थे.

calender
02 August 2023, 12:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो