Ajab-Gajab News : भारत में स्थित है एक चमत्कारी मंदिर, परिक्रमा लगाने से रोग हो जाते हैं ठीक

Rajasthan : नागौर में रोगमुक्तेश्वर महादेव मंदिर स्थित है. ऐसी मान्यताएं हैं कि इस मंदिर में भगवान शिव हर किसी के दुख और रोग हर लेते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Rajasthan News : भारत में हजारों-लाखों प्राचीन मंदिर स्थित हैं. जिनकी अपनी एक अलग कहानी होती है. मंदिर से जुड़ी बहुत सी मान्यताएं और कथाएं होती है जिसका लोग पालन करते हैं. इन दिनों सावन का पावन महीना चल रहा है हर कोई शिव भक्ति में लीन है. श्रद्धालु मंदिर में लंबी-लंबी कतारों में भगवान के दर्शन करने जा रहे हैं. देश में भगवान शिव का एक ऐसा मंदिर भी है जहां परिक्रमा करने से ही रोग दूर हो जाते हैं.

यहां स्थित है मंदिर

राजस्थान के नागौर में रोगमुक्तेश्वर महादेव मंदिर स्थित है. इस मंदिर का निर्माण खींवसर के हॉस्पीटल में बना हुआ है. साल 2019 में इस जगह की साफ-सफाई करके खींवसर के भामाशाह घनश्याम ने चांडक के द्वारा महादेव का मंदिर बनावा दिया था. यह मरीजों की आस्था का केंद्र बना हुआ है. इस मंदिर में हर कोई भगवान के दर्शन करने आता है. इस मंदिर में हर रोज लोग परिक्रमा लगाते हैं. कहा जाता है जो कोई इस मंदिर में आकर पूजा करता है उसकी सेहत अच्छी हो जाती है.

कैसे पड़ा मंदिर का ये नाम

ऐसी मान्यताएं हैं कि इस मंदिर में भगवान शिव हर किसी के दुख और रोग हर लेते हैं. जिस वजह से मंदिर को रोग रोगमुक्तेश्वर महादेव मंदिर नाम दिया गया. अब इसी नाम से यह मंदिर प्रसिद्ध है. मंदिर के पुजारी का कहना है कि एक बार यहां पर दिल के दौरे वाला मरीज आया था. वह मरीज गाड़ी से उतरकर सीधा भगवान शिव पर जल चढ़ाने लगा. इस चमत्कार को देखकर लोग हैरान हो गए. इसके बाद भगवान महादेश के जयकारे लगने लगे.

calender
22 August 2023, 04:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो