Putin की चेतावनी के बावजूद नहीं माना Britain, Ukraine को देगा लंबी दूरी की तोपें

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए ब्रिटेन ने कहा कि वह यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने वाली तोपों की आपूर्ति करेगा।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए ब्रिटेन ने कहा कि वह यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने वाली तोपों की आपूर्ति करेगा। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन यूक्रेन को 50 मील तक मार करने वाले एम 270 मल्टीपल रॉकेट लॉच वाला सिस्टम की आपूर्ति करेगा।

ब्रिटेन का मानना है कि इसके जरिए यूक्रेन उसके शहरों पर रूस द्वारा की जा रही बमबारी को रोक सकता है। रॉकेट लॉन्चर भेजने के अपने फैसले न्याय संगत ठहराते हुए ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने कहा कि जैसे रूस ने अपनी रणनीति बदली है वैसे ही हमें यूक्रेन का समर्थन करना चाहिए।

दरअसल, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को चेतावनी दी थी कि यदि पश्चिम देश यूक्रेन को उन्नत रॉकेट प्रणाली देते है तो वह नए लक्ष्यों पर हमला करेगा। एक टेलीविजन को दिये साक्षात्कार में पुतिन ने कहा कि हम इससे उचित निष्कर्ष निकालेंगे और अपने हथियारों का प्रयोग करेंगे।

उन्होंने कहा कि हमारे पास पर्याप्त हथियार है उन ठिकानों पर हमला करने के लिए जिन पर हमने अभी तक हमला नहीं किया। इस बीच यूक्रेन ने कहा है कि देश के पूर्वी हिस्से में रूस की बढ़त को रोकने के लिए सहयोगी पश्चिमी देशों से नए रॉकेट प्रणाली मिलना जरुरी है।

calender
06 June 2022, 03:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो