क्रिप्टो करेंसी मार्केट में तेजी का रुख, बिटकॉइन 5 प्रतिशत उछला

लंबे समय से लगातार दबाव का सामना कर रहा क्रिप्टो करेंसी मार्केट पिछले 24 घंटे से तेजी का रुख दिखा रहा है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

लंबे समय से लगातार दबाव का सामना कर रहा क्रिप्टो करेंसी मार्केट पिछले 24 घंटे से तेजी का रुख दिखा रहा है। सबसे अधिक मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन में पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 5 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है। इस तेजी के कारण आज ये क्रिप्टो करेंसी 20,149 डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रही है।

बिटकॉइन की तरह ही एथेरियम ब्लॉकचेन से जुड़ी क्रिप्टो करेंसी ईथर भी 8 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,142 के स्तर पर आ गई है। बिटकॉइन के बाद ईथर दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी है। इन दोनों प्रमुख क्रिप्टो करेंसीज के अलावा डोगेकॉइन, शीबा इनु, एक्सआरपी, यूनीस्वैप, स्टेलर, लाइटकॉइन, ट्रॉन, बीएनबी और सोलाना में भी पिछले 24 घंटे के कारोबार में तेजी का रुख बना है।

वैश्विक स्तर पर क्रिप्टो करेंसी मार्केट में पिछले 24 घंटे के दौरान आई बढ़त के बावजूद इसका टोटल मार्केट कैपिटलाइजेशन 1 ट्रिलियन डॉलर से कम ही रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान क्रिप्टो करेंसी का ग्लोबल मार्केट कैपीटलाइजेशन 948 बिलियन डॉलर रहा। क्रिप्टो करेंसी का कारोबार शुरू होने के बाद नवंबर 2021 में क्रिप्टो मार्केट का टोटल मार्केट कैपीटलाइजेशन अपने सर्वोच्च स्तर 2.9 ट्रिलियन डॉलर के स्तर पर रह चुका है।

गौरतलब है कि नवंबर 2021 के बाद से ही क्रिप्टो करेंसी मार्केट में गिरावट का दौर शुरू हुआ है, जिसकी वजह से 69,900 डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच कर कारोबार करने वाला बिटकॉइन अब 20 हजार डॉलर के करीब आ चुका है। जानकारों का मानना है कि अमेरिकी बाजार में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची महंगाई और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में की गई बढ़ोतरी की वजह से भी क्रिप्टो करेंसी मार्केट पर काफी असर पड़ा है।

calender
05 July 2022, 02:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो