क्या बुर्का पहने हुए कर सकते हैं मतदान, क्या कहता है कानून

Lok sabha Election Viral News: देश भर में इस समय चुनाव का सिलसिला जारी है. अब तक चार चरण का चुनाव पूरा हो चुका है वहीं हर चरण में कुछ न कुछ अजीबो गरीब मामला देखने को मिला है.

JBT Desk
JBT Desk

Lok sabha Election Viral News: देश भर में इस समय चुनाव का सिलसिला जारी है. अब तक चार चरण का चुनाव पूरा हो चुका है वहीं हर चरण में कुछ न कुछ अजीबो गरीब मामला देखने को मिला है. चौथे चरण के चुनाव के दौरान तेलंगाना के हैदराबाद में बुर्का उठाने का मामला तेजी से चल रहा है.

जिसमें वोटिंग के दौरान भाजपा प्रत्याशी माधवी लता ने मुस्लिम वोटरों का बुर्का उठाकर देखा जिसके बाद वो विवादों में घिर गई है. माधवी लता ने बुर्का उठाने के दौरान कहा कि ये हमारा हक है.वहीं इस बीच अब कई सवाल उठ रहे हैं कि क्यों कोई वोटर बुर्का पहकर मतदान दे सकता है या नहीं आइए जानते हैं क्या कहता है कानून?

इस मुद्दे को बात लगातार बातचीत जारी है, हालांकि धर्म विशेष की महिलाओं का चेहरा ढ़कना आम बात होती है. पचास के दशक में पहले लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने पूरी कोशिश की कि महिलाओं चुनाव में हिस्सा ले, लेकिन बहुत सी महिलाएं वोटर में अपना नाम लिखाने के लिए इनकार कर दिया था. उनका कहना था कि उन्हे पुरुष रिश्तेदार के नाम से जाना जाए जैसे फलां की माता या बहन या पत्नी.

चुनाव अधिकार का काम है कि वो स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराए. इसमें भी ये देखा जाता है कि कोई फर्जी वोट न डाला जाए. ये बात पहले चुनाव आोग सुकुमार सेन ने बताई थी.

calender
14 May 2024, 06:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो