Air India-Airbus Deal : पीएम मोदी और जो बाइडेन ने फोन पर की बात, PMO ने दी जानकारी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस डील पर फोन प वार्तालाप की है। इस बातचीत में पीएओ कार्यालय की ओर ने यह जानकारी दी गई कि पीएम मोदी और जो बाइडेन ने फोन पर वार्तालाप किया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

एयरलाइंस कपनी एयर इंडिया जल्द ही अपने विमानों में आधुनिक विमान को शामिल करने वाली है। इसके लिए एयर इंडिया ने 500 नए विमान खरीदने के लिए 100 बिलियन की डील की है। एयर इंडिया ने फ्रांस की एयरबस कंपनी और अमेरिका की बोइंग कंपनी के साथ यह डील की है। आपको बता दें कि यह समझौता अब तक का एक ऐतिहासिक समझौता है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस डील पर फोन प वार्तालाप की है। इस बातचीत में पीएओ कार्यालय की ओर ने यह जानकारी दी गई कि पीएम मोदी और जो बाइडेन ने फोन पर वार्तालाप किया है। दोनों नेताओं की बातचीत गर्मजोशी और सार्थक से हुई। इस बातचीत में अंतरिक्ष, सेमी-कंडक्टर श्रृंखला, रक्षा सह-उत्पादन समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

पीएमओ ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री कार्यालय ने पीएम मोदी और जो बाइडन के बीच हुई वार्तालाप से जुड़ी जानकारी साझा की है। पीएम के अनुसार "पीएम मोदी और बाइडेन ने भारत-अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीति साझेदारी प्रगाढ़ होने पर संतोष व्यक्त किया है। जिससे सभी क्षेत्रों का मजबूती से विकास होगा"। पीएमओ ने आगे कहा कि, भारत-अमेरिका ने एयर इंडिया और बोइंग के बीच हुई ऐतिहासिक समझौते की घोषणा का स्वागत किया है।

"दोनों नेताओं ने इस डील को पारस्परिक रुप से लाभकारी सहयोग का एक शानदार उदाहरण बताया, जो दोनों देशों में रोजगार के नए अवसर पैदा करने में मदद करेगा। पीएम मोदी ने बोइंग और अन्य अमेरिकी कंपनियों को भारत में बढ़ते नागर विमानन क्षेत्र के कारण उत्पन्न अवसरों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया है"।

पीएमओ ने आगे कहा कि, "हाल ही में भारत और अमेरिका ने वाशिंगटन डीसी में आयोजित क्रिटिकल एंड इमर्जिग टेक्नोलॉजी पर पहल की पहली बैठक का स्वागत किया एवं अंतरिक्ष, सेमी-कंडक्टर, रक्षा सह-उत्पादन, आपूर्ति श्रृंखला, सह-विकास और ज्ञान और नवाचार पारिस्थितिक तंत्र में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की इच्छा व्यक्त की"।

पीएमओ ने कहा कि "पीएम मोदी और जो बाइडन दोनों देशों के लोगों के बीच जीवंत संबंधों को मजबूत करने पर सहमत हुए, जो पारस्परिक रूप से लाभकारी रहे हैं"। वहीं "दोनों नेताओं ने जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए भारत की मौजूदा अध्यक्षता के दौरान संपर्क में बने रहने पर भी सहमति व्यक्त की"।

calender
15 February 2023, 03:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो