अगर आपका अकाउंट PNB में है तो होगी बल्ले-बल्ले, जानिए क्या लाभ होगा

केंद्र सरकार की तरफ से नए साल के उपलक्ष में स्मॉल सेविंग स्कीम के साथ -साथ PPF इन्वेस्टर्स को एक बेहतरीन तोफा मिल सकने की उम्मीद है। अंदाज़ा लगाया जा रहा है, की इस हफ्ते मिलने वाले ब्याज दर बढ़ सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा 29 सितम्बर को ब्याज दरों को रिवाइज़ किया गया था। वहीँ अब दिसंबर के आखरी हफ्ते में ब्याज दरों के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक का फैसला हो सकता है। जिसका फायदा PPF के खाताधारकों को होगा।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

केंद्र सरकार की तरफ से नए साल के मौके पर में स्मॉल सेविंग स्कीम के साथ -साथ PPF इन्वेस्टर्स को एक बेहतरीन तोहफा मिलने की उम्मीद है। अंदाज़ा लगाया जा रहा है, की इस हफ्ते PPF में मिलने वाले ब्याज दर बढ़ सकती हैं। केंद्र सरकार द्वारा 29 सितम्बर को ब्याज दरों को रिवाइज़ किया गया था। वहीँ अब दिसंबर के आखिरी हफ्ते में ब्याज दरों के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक का फैसला हो सकता है, जिसका फायदा PPF के खाताधारकों को होगा।

PPF की योजना

यह एक डिपॉजिट बचत योजना है। PPF के खाते को डाकघर में भी आसानी से ओपन करवाया जा सकता है। साथ ही इसमें बच्चों के लिए भी निवेश करने की सुविधा उपलब्ध है। इसमें आप एक साल कम से कम 500 रुपए अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। इस खाते की मैच्योरिटी का टाइम 15 साल तक तय किया गया है।

जनवरी से लेकर मार्च तक हो सकता है बदलाव

वित्त मंत्रालय द्वारा तीन महीनों के लिए एक छोटी योजनाओं के सम्बन्ध में सितंबर में ब्याज दरों को संशोधित किया गया था। वहीँ अब दिसंबर के आखिरी सप्ताह में इसको लेकर समीक्षा बैठक होनी है। जिसमें जनवरी 2023 से लेकर मार्च 2023 तिमाही तक बाकी छोटी बचत के साथ -साथ PPF (पब्लिक प्रोविडेंट फंड ) की ब्याज दरों की बढ़ोतरी हो सकती है। क्योंकि पिछली बार PPF की दरें बढ़ाई नहीं गयी थी।

8 प्रतिशत पार हो सकता है PPF ब्याज दर

सम्भावना है की PPF दिसंबर में ब्याज दर को बढ़ा सकते हैं। जिसके बाद ब्याज दर करीबन 8 फीसदी के पार हो जाएँ। हर तीन महीनो के बाद स्माल सेविंग स्कीमस में ब्याज दरों को दोबारा रिवाइज किया जाता है और PPF खाताधारकों को अब केंद्र सरकार 7.1 फीसदी ब्याज प्रदान कर रही है।

7 स्कीम्स पर बढ़ सकता है ब्याज

अनुमान है की 7 स्कीम्स पर ब्याज की बढ़ोत्तरी हो सकती है। छोटी बचत की की संख्या योजनाओं में केवन 12 है। जिसमे 5 स्कीम्स की ब्याज दरें वित्त मंत्रालय द्वारा सितम्बर में बड़ाई गयी थी। बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 फीसदी है।

ये भी पढ़ें.....

 

लाइटिंग एंड कंज्यूमर ड्यूरेबल बिजनेस का सूर्या रोशनी ने जितेंद्र अग्रवाल को सीईओ किया नियुक्त


calender
22 December 2022, 04:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो