RBI की MPC बैठक 6 जून से, ब्याज दर में इजाफा संभव

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) मौद्रिक नीति समिति (MPC) की अगामी बैठक अगले हफ्ते 6 जून से शुरू हो रही है, जो 8 जून तक चलेगी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) मौद्रिक नीति समिति (MPC) की अगामी बैठक अगले हफ्ते 6 जून से शुरू हो रही है, जो 8 जून तक चलेगी। गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में आरबीआई बढ़ती महंगाई को रोकने के लिए नीतिगत दर (रेपो रेट) में 0.40 फीसदी की एक और बढ़ोतरी कर सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक रिजर्व बैंक अगले हफ्ते होने वाली एमपीसी की बैठक में रेपो रेट में 0.40 फीसदी की एक और बढ़ोतरी कर सकता है। विदेशी ब्रोकरेज कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज ने हाल ही ये आशंका जताई है। दरअसल आरबीआई ने मई में रेपो दर में 0.40 फीसदी का इजाफा कर इसे 4.40 फीसदी कर दिया था। रिजर्व बैंक ने देश में बढ़ती महंगाई पर नियंत्रण पाने के लिए नीतिगत दर में बढ़ोतरी की थी।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने हाल ही में कहा था कि मुद्रास्फीति को 6 फीसदी के संतोषजनक स्तर के भीतर लाने के दबावों को देखते हुए नीतिगत दर में एक और बढ़ोतरी कोई बड़ी बात नहीं है। अगर एक्सपर्ट की मानें तो आरबीआई आगामी होने वाली चार मौद्रिक समीक्षा बैठक में रेपो दर में एक फीसदी तक का इजाफा कर सकता है।

calender
04 June 2022, 05:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो