मुश्किल दौर से गुजर रहा स्पाइसजेट!

देश की प्रमुख एविएशन कंपनी स्पाइसजेट लगता है इन दिनों मुश्किल भरे दौर से गुजर रही है। अभी मई महीने में कंपनी के सिस्टम पर हुए रैंसमवेयर अटैक की वजह से कई फ्लाइट्स की उड़ान में देरी हुई थी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

देश की प्रमुख एविएशन कंपनी स्पाइसजेट लगता है इन दिनों मुश्किल भरे दौर से गुजर रही है। अभी मई महीने में कंपनी के सिस्टम पर हुए रैंसमवेयर अटैक की वजह से कई फ्लाइट्स की उड़ान में देरी हुई थी। बाद में फ्लाइट्स का ऑपरेशन सामान्य हो गया और गड़बड़ी को ठीक कर लिया गया। घटना 25 मई की सुबह की थी। दिल्ली में शनिवार को एक बड़ा हादसा टल गया। 5000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे यात्रियों से भरे विमान में अचानक धुआं उठा और आनन-फानन में विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। विमान के सभी यात्री और सभी क्रू मेंबर पूरी तरह से सुरक्षित हैं हालांकि इस घटना के बाद यात्री काफी सहम गए हैं।

दिल्ली-जबलपुर स्पाइसजेट विमान SG-2962 को शनिवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर वापस लौटना पड़ा। केबिन क्रू ने विमान के अंदर धुआं देखा। इस समय विमान 5,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा कि सभी यात्रियों को दिल्ली हवाईअड्डे पर सुरक्षित उतार लिया गया है। दिल्ली से जबलपुर जा रहे स्पाइसजेट के विमान की दिल्ली एयरपोप्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है। बताया जा रहा है कि जब विमान ने उड़ान भरी तो कुछ ही देर बाद विमान के अंदर काला धुंआ दिखाई देने लगा था। धुंआ देखने के बाद सभी पैसेंजर पैनिक में आ गए और पायलट ने वापस मुड़कर दिल्ली में लैंड करने का फैसला लिया।

सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं। स्पाइसजेट के इस विमान में 50 से अधिक यात्री सवार थे लेकिन जब पायलट ने सुरक्षित विमान की लैंडिंग दिल्ली एयरपोर्ट पर कराई तो लोगों ने राहत की सांस ली। विमान में सवार एक यात्री ने ट्विटर पर वीडियो शेयर किया। साथ में उसने लिखा कि आज सुबह इस घटना का सामना करना पड़ा। ऐसा लगता है कि स्पाइसजेट यात्रा के लिए अब असुरक्षित है। एक बार को तो यात्री घबराने लग गए थे वह वापस दिल्ली लौट आए हैं। विमान में आग लग गई थी। शुक्र है कि हम सुरक्षित हैं उन्होंने यह भी लिखा वह लंबे समय से फ्लाइट का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन स्पाइसजेट के पास बैकअप नहीं है।

इससे पहले एक ऐसी ही घटना बिहार के पटना में देखने को मिली थी। ये भी स्पाइसजेट का ही विमान था जिसके इंजन में उड़ान भरते ही आग लग गई थी। घटना पिछले महीने की 19 जून की है जब पक्षी के टकरा जाने से विमान के निचले हिस्से में आग की लपटें निकलती दिखाई दी थी। इसके बाद पायलट ने सूझ-बूझ दिखाते हुए प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग की और सभी यात्रियों को सुरक्षित उतारा गया। इस विमान में 185 लोग सवार थे।

ये विमान पटना से दिल्ली जा रहा था। बता दें कि एयरलाइन के पास 91 एयरक्राफ्ट हैं जिसमें 13 मैक्स प्लेन हैं और 46 बोइंग 737 के पुराने वर्जन हैं। स्पाइसजेट के सीएमडी का कहना है कि इस साल हम अपने नेटवर्क में नए प्रोडक्ट्स जोड़ते रहेंगे। उन्होंने ये भी बताया कि स्पाइसजेट के रूट को भी एक्सपैंड किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि हाल ही में हमारा लॉयल्टी प्रोग्राम स्पाइस क्लब शुरू हुआ है।

calender
02 July 2022, 06:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो