1st Apple Store in India: मुंबई के Jio Mall में खुलेगा देश का पहला रिटेल स्टोर, टिक कुक आ सकते हैं भारत

iPhone बनाने वाली मशहूर फोन निर्माता कंपनी Apple कुछ ही दिनों में भारत में अपना पहला रिटेल स्टोर Apple BKC खोलने जा रही है। मुंबई के Jio World Drive Mall में रिटेल स्टोर खोलने की घोषणा एप्पल ने कर दी है, हालांकि कंपनी द्वारा इसके उद्घाटन की कोई ऑफिशियल डेट नहीं बताई गई है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • ओपनिंग सेरेमनी में Apple CEO Tim Cook शामिल हो सकते हैं

iPhone बनाने वाली मशहूर फोन निर्माता कंपनी Apple कुछ ही दिनों में भारत में अपना पहला रिटेल स्टोर Apple BKC खोलने जा रही है। मुंबई के Jio World Drive Mall में रिटेल स्टोर खोलने की घोषणा एप्पल ने कर दी है, हालांकि कंपनी द्वारा इसके उद्घाटन की कोई ऑफिशियल डेट नहीं बताई गई है। रिपोर्ट्स की मानें तो यह स्टोर इसी माह ओपन हो जाएगा और ओपनिंग सेरेमनी में Apple CEO Tim Cook शामिल हो सकते हैं।

वॉर्म वैलकम के लिए लिखा Hello Mumbai

एप्पल के मुंबई के जियो मॉल स्थित रिटेल स्टोर की बाहर की फोटोग्राफ्स सामने आ चुकी हैं। यह स्टोर काफी हद तक मायानगरी मुंबई की काली-पीली टैक्सी आर्ट की थीम पर बेस्ड है। इसकी दीवारों पर कई पेटिंग्स भी बनाई गई हैं। साथ ही यहां से गुजरने वाले लोगों के अभिवादन के लिए Hello Mumbai भी लिखा गया है। एप्पल का लोगो भी बड़े ही आकर्षक ढंग से लगाया गया है। Apple BKC का चार्म इतना अधिक है कि जियो मॉल की इस लोकेशन पर सेल्फी और फोटोग्राफ लेने के लिए बड़ी संख्या में युवा पहुंच रहे हैं। एप्पल ने इस स्टोर के लिए हायरिंग भी शुरू कर दी है।

एप्पल यूजर्स को ऑनलाइन माध्यम से Apple BKC का वॉलपेपर डाउनलोड करने की सुविधा भी दे रहा है। इसके अलावा एप्पल म्यूजिक का प्लेलिस्ट भी सुनने को मिल रहा है। वेबसाइट पर रिटेल स्टोर पर उपलब्ध होने वाली क्रेडिट, डिस्काउंट आदि सुविधाओं की भी जानकारी दी गई है।

दिल्ली में भी जल्द खुलेगा Apple का दूसरा स्टोर

एप्पल ने जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में यह रिटेल स्टोर खोला है और यह करीब 22 हजार वर्गफीट में फैला हुआ है। रिपोर्ट्स के अनुसार एप्पल इस स्टोर के लिए हर माह करीब 42 लाख रुपये किराया देगा। यह स्टोर भी अंदर से दुनिया के दूसरे स्थानों पर मौजूद रिटेल स्टोर की तरह होगा। मुंबई के बाद एप्पल दिल्ली में अपना दूसरा रिटेल स्टोर खोल सकता है। यह स्टोर दिल्ली के CityWalk mall में खोला जा सकता है और यह भी 10 से 12 हजार वर्गफीट क्षेत्र में फैला होगा। सूत्रों के अनुसार दिल्ली के स्टोर की लॉन्चिंग मई-जून के बीच में हो सकती है।

पीएम मोदी से मुलाकात कर सकते हैं टिम कुक

रिपोर्ट्स के अनुसार अपने फ्लैगशिप रिटेल स्टोर की ओपनिंग के मौके पर एप्पल के सीईओ टिम कुक भारत आ सकते हैं। चूंकि इंडिया में Apple के iPhone सहित विभिन्न उत्पादों का बड़ा मार्केट है, इसलिए वे यहां मैन्युफैक्चरिंग और एप्पल प्रोडक्ट्स के एक्सपोर्ट को लेकर प्रधानमंत्री मोदी सहित भारत सरकार के विभिन्न मंत्रियों से भी मुलाकात कर सकते हैं। गौरतलब है कि कोविड-19 संकट के दौरान चीन में उत्पादन प्रभावित होने के बाद एप्पल भारत को बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में देख रहा है। वर्तमान में भी कंपनी कुछ आईफोन मॉडल्स का निर्माण भारत में कर रही है और उनका निर्यात भी किया जा रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले साल में मेक इन इंडिया अभियान से जुड़ने के बाद एप्पल का शिपमेंट 65 प्रतिशत बढ़ा है जबकि वैल्यू के अनुसार इसमें 162 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कंपनी यह स्टोर वर्ष 2020 में ही खोलने वाली थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब जब मैन्युफैक्चरिंग भारत में हो रही है तो एप्पल ने यहां स्टोर खोलने का निर्णय लिया है।

Apple AirPods बनाने वाली Foxconn भारत में करेगी निवेश

एप्पल के लगभग 70 फीसदी iPhone का निर्माण ताइवान की कंपनी Foxconn द्वारा किया जाता है। इस कंपनी को हाल ही एप्पल के AirPods बनाने का भी ऑर्डर मिला है। रिपोर्ट्स के अनुसार फॉक्सकॉन एयरपॉड्स बनाने के लिए तेलंगाना में प्लांट लगाना चाहती है और इसके लिए वह यहां करीब 1655 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। एप्पल की भारत में मजबूती और देश में रोजगार बढ़ने की दिशा में यह सकारात्मक कदम होगा।

calender
08 April 2023, 09:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो